AUS vs ENG: बेन स्टोक्स के तूफ़ान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड की एक विकेट से रोमांचक जीत, टूटे 7 बड़े रिकॉर्ड

0

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच लीड्स में खेले गए तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया पर एक विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की. इस मैच को जीतने के लिए इंग्लैंड को 359 रन बनाने थे. जिसे इंग्लैंड ने एक विकेट शेष रहते हासिल जीत लिया. इस जीत के साथ इंग्लैंड एशेज में धमाकेदार तरीके से वापसी कर इसे 1-1 से बराबर कर दिया.

इस टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को जीतने के लिए 359 रनों का विशाल लक्ष्य दिया. जिसे इंग्लैंड ने 125.4 ओवर में 9 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इंग्लैंड के लिए इस जीत के असली नायक रहे बेन स्टोक्स. जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना तीसरा टेस्ट शतक जड़ा और 135 रनों की नाबाद पारी खेलकर इंग्लैंड को यह रोमांचक जीत दिलाई.
उनके अलावा जो रूट ने 77 रन जबकि जो डेनली ने 50 रनों की पारी खेली. इस तरह इंग्लैंड ने 359 रनों के इस विशाल लक्ष्य को सफलतापूर्वंक हासिल कर टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास रच दिया.

joe root

इसे मिला मैन ऑफ़ द मैच

चौथी पारी में 135 रनों की मैच जिताऊ पारी खेलने के लिए बेन स्टोक्स को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया.

ben stokes

टूटे 7 बड़े रिकॉर्ड :-

1. इंग्लैंड ने 359 रनों के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया. यह इंग्लैंड का चौथी पारी में सबसे बड़ा रन चेस है.

2. बेन स्टोक्स ने टेस्ट की चौथी पारी में 10वें विकेट के लिए 76 रन जोड़े. इस तरह उसने इंजमाम और मुस्ताक अहमद का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

3. टेस्ट में इंग्लैंड ने साल 1922/23 के बाद आखिरी विकेट रहते हुए रोमांचक जीत दर्ज की.

4. बेन स्टोक्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना तीसरा शतक जड़ा. टेस्ट की चौथी पारी में स्टोक्स ने नाबदा 135 रन बनाए, इस तरह स्टोक्स ने एक विकेट की जीत में चौथा सबसे बड़ा स्कोर बनाया.

5. नाथन लियोन ने एक विकेट लेकर डेनिस लिली का रिकॉर्ड तोड़ दिया. अब नाथन लियोन ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए.

6. स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट में आज 33वीं बार डक पर आउट हुए. इस तरह उन्होंने मुरलीधरन की बराबरी कर ली.

7. टेस्ट की पहली पारी में 100 से कम स्कोर पर आलआउट होने वाली इंग्लैंड चौथी पारी में 300 रन से अधिक बनाने वाली तीसरी टीम बन गई. उन्होंने सबसे अधिक 3 बार यह कारनामा किया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.