IND-AUS: भारत ने 137 रन से जीता तीसरा टेस्ट, इसे मिला मैन ऑफ़ द मैच, टूटे 5 विश्व रिकॉर्ड

0

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेला गया तीसरा टेस्ट भारत ने 137 रनों से जीत लिया है. इस जीत के साथ भारत ने इस टेस्ट श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बना ली है. अब इन दोनों के बीच आखिरी टेस्ट 3 जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा।

आज के दिन का स्कोरकार्ड

भारत को पांचवें दिन जीतने के लिए सिर्फ 2 विकेट की दरकार थी जबकि ऑस्ट्रेलिया को 141 रन बनाने थे. आज के दिन भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा ने 1-1 विकसत चटकाकर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी. कल के नॉटआउट बल्लेबाज पैट कमिंस को 63 रनों के स्कोर पर बुमराह ने पुजारा के हाथो कैच आउट करवाया. जबकि आखिरी विकेट नाथन लियोन को ईशांत ने पंत के हाथों कैच आउट करवाकर भात को इस सीरीज में 2-1 की बढ़त दिला दी।

भारत की ओर से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और रवीन्द्र जडेजा ने 3-3 विकेट लिए. जबकि 2-2 विकेट ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने लिया. इस तरह भारत ने 137 रनों से बॉक्सिंग डे टेस्ट जीत लिया. इस तरह भारत ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी 150वीं जीत दर्ज की।

jasprit bumrah mohmmad shami

इस मैच में कुल 9 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया।

मैच में टूटे 5 रिकॉर्ड

1.भारत ने आज टेस्ट क्रिकेट में अपनी 150वीं जीत दर्ज की. इसके अलावा भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 2 टेस्ट जीतने वाली एकलौती एशियाई टीम बन गई है. इससे पहले साल 1977-78 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 2 जीत दर्ज की थी और इस साल कुल 2 जीत दर्ज की है।

2.बतौर कप्तान विराट कोहली ने विदेशी सरजमीं पर सबसे अधिक 11 जीत दर्ज करने वाले भारत के पहले कप्तान बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है. गांगुली ने 28 टेस्ट में लयः कारनामा किया था. जबकि कोहली ने 24वें टेस्ट में यह कारनामा किया है।

virat kohli

3.एक साल में डेब्यू करते हुए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर आ गए. इस साल उनके नाम कुल 48 विकेट दर्ज हो चुके हैं. इस लिस्ट में कर्टली एम्ब्रोस 49 विकेट और टेरी एल्डरमैन 54 विकेट के साथ दूसरे और पहले स्थान पर हैं।

4.ऋषभ पंत ने एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक 20 कैच पकड़ने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं।

5.एक साल में 75 से अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में जसप्रीत बुमराह चौथे स्थान पर आ गए. इस साल उनके नाम कुल 78 विकेट दर्ज हो चुके हैं. इस लिस्ट में कपिल देव पहले और दूसरे जबकि ज़हीर खान तीसरे स्थान पर हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.