वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने वाले क्रिकेटर, नंबर 1 ने लिए है 1300 से ज्यादा विकेट

0

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में गेंदबाजों का काफी महत्व होता है। बल्लेबाज आपको मैच जिता सकते हैं लेकिन कोई टूर्नामेंट या सीरीज जीतने के लिए गेंदबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन करना काफी अहम माना जाता है। अगर किसी टीम की गेंदबाजी अच्छी है तो उसके जीतने के आसार बढ़ जाते हैं।

पाकिस्तान टीम अपनी गेंदबाजी के लिए काफी मशहूर थी और अब भी पाकिस्तान में कई जबरदस्त गेंदबाज हैं। वसीम अकरम, वकार यूनिस, शोएब अख्तर, अब्दुल कादिर, आकिब जावेद नाम लेते जाइए लेकिन ये लिस्ट खत्म नहीं होगी। ऐसे ही अन्य टीमों की अगर बात करें तो शेन वॉर्न, ब्रेट ली, ग्लेन मैक्ग्रा, मुथैया मुरलीधरन, चामिंडा वास, जहीर खान, अनिल कुंबले, शॉन पोलक, मखाया एन्टिनी, हीथ स्ट्रीक जैसे गेंदबाज काफी मशहूर थे।

अगर किसी टीम में कोई बेहतरीन गेंदबाज है तो वो अपने पूरे ओवर करता है और उसे लगातार मैचों में खेलने का मौका मिलता है। टीम के नियमिति गेंदबाजों को काफी गेंदबाजी करनी पड़ती है, क्योंकि सारा दारोमदार उन्हीं पर होता है। इसी वजह से अपने करियर में ऐसे गेंदबाज काफी गेंदबाजी करते हैं। हम आपको उन टॉप 3 गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा गेंदें फेंकी हैं।

3.शाहिद अफरीदी

Shahid-Afridi

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। अफरीदी एक जबरदस्त आक्रामक बल्लेबाज थे लेकिन वो स्पिन गेंदबाजी भी काफी बढ़िया करते थे। अक्सर अहम मौकों पर विकेट चटकाकर उन्होंने पाकिस्तानी टीम को जीत दिलाई। यही वजह है कि वो टीम के एक नियमित गेंदबाज बन गए थे और उन्होंने लगातार गेंदबाजी की।

शाहिद अफरीदी ने अपने वनडे करियर में 1996 से 2015 तक कुल 398 वनडे मुकाबले खेले और इस दौरान 17670 गेंदें फेंकी। शाहिद अफरीदी ने 13632 रन अपने वनडे करियर में खर्च किए और 395 विकेट भी चटकाए।

2.वसीम अकरम

Wasim akram

वसीम अकरम दुनिया के महानतम गेंदबाजों में से एक हैं। जब-जब स्विंग की बात होती है तो वसीम अकरम का नाम बड़े आदर के साथ लिया जाता है। वो 1992 में वर्ल्ड कप जीतने वाली पाकिस्तानी टीम का हिस्सा थे। उन्होंने करियर में कई मैच पाकिस्तानी टीम को अपनी गेंदबाजी के दम पर जिताए।

वसीम अकरम ने 1984 से 2003 तक कुल 356 वनडे मुकाबले पाकिस्तान के लिए खेले और इस दौरान 18186 गेंदें फेंकी। वसीम अकरम ने अपने करियर में 502 विकेट लिए और 11812 रन खर्च किए।

1.मुथैया मुरलीधरन

Muttiah muralitharan

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है। 1993 से लेकर 2011 तक के अपने करियर में मुरलीधरन ने 350 वनडे मुकाबलों में 18811 गेंदें फेंकी। इस दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा 534 विकेट चटकाए। मुथैया मुरलीधरन के नाम टेस्ट में भी सबसे ज्यादा 800 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है और ये कारनामा उन्होंने अपने आखिरी टेस्ट मुकाबले में भारत के खिलाफ किया था।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.