logo
2021 में कप्तानी की शुरुआत करने वाले 6 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, लिस्ट में 1 भारतीय

क्रिकेट में कप्तानी एक ऐसी चीज है जो हर किसी के बस की बात नहीं होती। सभी क्रिकेटर एक लीडर का काम नहीं कर सकते। एक सफल कप्तान बनने के लिए, क्रिकेटर में अपना सर्वश्रेष्ठ खेलने की क्षमता होनी चाहिए, और साथ ही, उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दूसरे भी अपने 'ए' गेम को टेबल पर लाएँ।

 

क्रिकेट में कप्तानी एक ऐसी चीज है जो हर किसी के बस की बात नहीं होती। सभी क्रिकेटर एक लीडर का काम नहीं कर सकते। एक सफल कप्तान बनने के लिए, क्रिकेटर में अपना सर्वश्रेष्ठ खेलने की क्षमता होनी चाहिए, और साथ ही, उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दूसरे भी अपने 'ए' गेम को टेबल पर लाएँ।

इन वर्षों में, भारत को सौरव गांगुली, एमएस धोनी , कपिल देव, राहुल द्रविड़, मोहम्मद अजहरुद्दीन और विराट कोहली जैसे कुछ महान कप्तान मिले हैं । यहां तक ​​कि अन्य देशों ने भी उत्कृष्ट नेतृत्व कौशल वाले खिलाड़ी तैयार किए हैं। एक कप्तान के रूप में एक नए खिलाड़ी को आजमाना एक ऐसी चीज है जिसे आमतौर पर टीमें पसंद नहीं करती हैं। वे चाहते हैं कि इस विभाग में निरंतरता बनी रहे। साथ ही, खिलाड़ी बेहतर महसूस करते हैं कि वे केवल एक आदमी के तहत खेल रहे हैं।

हालाँकि, विभिन्न कारणों से, कई टीमों को इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नए कप्तानों का उपयोग करना पड़ा। इस सूची में, हम उन छह क्रिकेटरों पर नज़र डालेंगे, जिन्होंने 2021 में किसी एक प्रारूप में कप्तानी की शुरुआत की थी।

1. कुसल परेरा

श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुसल परेरा 2021 में श्रीलंका के नए कप्तान बने। श्रीलंका क्रिकेट ने इस साल की शुरुआत में परेरा को सफेद गेंद वाली टीमों का नया कप्तान घोषित किया।

हालांकि, वह इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में टीम की अच्छी कप्तानी नहीं कर सके। परेरा चोट के कारण टीम इंडिया के खिलाफ सीरीज से बाहर हो गए थे।

2. वनडे कप्तानी की शुरुआत करने वाले क्रिकेटरों में से एक: दासुन शनाका

कुसल परेरा के हमवतन दासुन शनाका ने भारत के खिलाफ कुसल की अनुपस्थिति में श्रीलंकाई टीम का नेतृत्व किया। शनाका ने इससे पहले टी20ई में श्रीलंका की कप्तानी की थी।

हालाँकि, ऑलराउंडर ने कभी भी एकदिवसीय मैच में श्रीलंकाई टीम की कप्तानी नहीं की थी। इस साल उन्होंने यह कारनामा किया, लेकिन श्रीलंका ने उनसे पहले दो मैच गंवाए।

3. शिखर धवन

भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के एक दशक से भी अधिक समय बाद, शिखर धवन को 2021 में भारतीय टीम का नेतृत्व करने का मौका मिला। उन्होंने श्रीलंका के दौरे पर भारत की कप्तानी की।

इस प्रक्रिया में, धवन वनडे कप्तानी की शुरुआत करने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय बन गए। उनकी कप्तानी में टीम ने 3 मैचों की वनडे सीरीज जीती।

4. टेम्बा बावुमा

एक और टीम जिसने साल 2021 में नए कप्तान का नाम लिया वह है दक्षिण अफ्रीका। प्रोटियाज अभी क्रिकेट के सभी प्रारूपों में थोड़ा संघर्ष कर रहा है।

2021 की शुरुआत में क्विंटन डी कॉक टीम के कप्तान थे। हालाँकि, इसके तुरंत बाद, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने टेम्बा बावुमा को नए ODI और T20I कप्तान के रूप में घोषित किया।

5. वनडे कप्तानी की शुरुआत करने वाले क्रिकेटरों में से एक: बेन स्टोक्स

दासुन शनाका की तरह बेन स्टोक्स ने एक प्रारूप में अपनी अंतरराष्ट्रीय टीम की कप्तानी की थी। स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में एक बार इंग्लैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी की।

हालाँकि, उन्होंने 2021 में पहली बार एकदिवसीय मैचों में अंग्रेजी टीम का नेतृत्व किया। स्टोक्स को कप्तान बनाया गया था क्योंकि पूरे अंग्रेजी एकदिवसीय टीम को COVID-19 कारणों के कारण आत्म-पृथक करना पड़ा था।

6. एलेक्स केरी

एलेक्स कैरी ने हाल ही में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कप्तानी की शुरुआत की। उनके नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने बारबाडोस में वेस्टइंडीज को कुचल दिया।

आरोन फिंच के चोटिल होने के बाद कैरी को ऑस्ट्रेलिया की अगुवाई करने का मौका मिला। विकेटकीपर बल्लेबाज ने मोर्चे से अगुवाई करते हुए अपनी टीम के लिए अर्धशतक बनाया।