CSK vs MI IPL 2019 मुंबई ने चेन्नई को 37 रन से हराया, हार्दिक पांड्या का गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन

0

आज 3 अप्रैल को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के 12 सीजन का  14 वां मैच चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में खेला गया। इस मैच में चेन्नई के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (MS Dhoni)  ने टॉस जीतकर मुंबई को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की शुरूआत खराब रही लेकिन अंत 20 ओवर पूरे खेलते हुए मुंबई ने 5 विकेट के नुकसान पर 170  रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में चेन्नई ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 133 रन ही बना सकी। और मुंबई ने यह मैच 37 रनों से जीतकर सीजन में अपनी दूसरी जीत हासिल की।

मुंबई की बल्लेबाजी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की शुरूआत खराब रही तीसरे ही ओवर में क्विंटन डीकॉक को दीपक चाहर ने केदरा जाधव के हाथों कैच कराकर चेन्नई को पहली सफलता दिलाई। डीकॉक 4 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर रोहित शर्मा ने दूसरे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। लेकिन इसी बीच रोहित शर्मा रविन्द्र जडेजा की बॉल पर विकेट के पीछे धोनी को कैच दे बैठे। रोहित ने 13 रन बनाए। रोहित के आउट होने के बाद बैटिंग करने युवराज भी 4 के व्यक्तिगत स्कोर पर इमरान ताहिर की बॉल पर रायडू को कैच दे बैठे। नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने उतरे कुणाल पांड्या ने सूर्यकुमार का अच्छा दिया और दोनों ने मिलकर टीम स्कोर 100 के पार पहुंचाया। दोनों के बीच 62 रन की साझेदारी हुई। खतरनाक होती इस पार्टनरशिप को मोहित ने कुणाल को जडेजा के हाथों कैच कराकर थोड़ा। कुणाल ने 32 गेंदो में 42 रन बनाए। कुणाल के बाद बैटिंग करने ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर यादव ने तेजी रन बनाए। डीजे ब्रावो ने यादव को रविन्द्र जडेजा के हाथों कैच कराकार मुंबई को पांचवा झटका दिया। सूर्यकुमार यादव ने 43 गेंदो में 59 रन बनाए। यादव के आउट होने के बाद बैटिंग करने किरोन पोलार्ड के साथ मिलकर हार्दिक पांड्या आक्रमक बल्लेबाजी करते हुए मुंबई के स्कोर 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 170 रन तक पहुंचाया। हार्दिक ने 8 गेंदो में 25 रन बनाकर नॉट आउट रहे वही पोलार्ड 7 गेंदो में 17 रन बनाकर नाबाद रहे।

Surya-Kumar-Yadav

चेन्नई की तरफ से दीपक चाहर, मोहित शर्मा, डीजे ब्रावो, इमरान ताहिर, रविन्द्र जडेजा ने 1-1 विकेट लिया।

चेन्नई की बल्लेबाजी

171 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरूआत बेहद खराब रही और उसने अपने दोनों ओपनर अंबाती रायडू, और शेन वॉट्सन को 6 के स्कोर पर ही गवां दिया। क्रीज पर मौजूद सुरेश रैना और केदार जाधव ने चेन्नई की पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन बेहरनडॉफ ने रैना को पोलार्ड के हाथों कैच कराकर चेन्नई को तीसरा झटका दिया। रैना के आउट होने के बाद बैटिंग करने उतरे  महेन्द्र सिंह धोनी के साथ मिलकर केदार जाधव ने पारी को संभाला और दोनों ने चौथे विकेट लिए 34 रन की पार्टनरशिप की। खतरनाक होती इस पार्टनरशिप को हार्दिक पांड्या ने धोनी को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराकर तोड़ दिया। धोनी ने 21 गेंदो में 12 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने आए रविन्द्र जडेजा हार्दिक का दूसरा शिकार बने। जडेजा के बाद बैटिंग करने उतरे डीजे ब्रावो के साथ मिलकर तेजी से रन बनाने के चक्कर में केदार जाधव मलिंगा की बॉल पर विकेट पीछे डीकॉक को कैच दे बैठे। जाधव ने 54 गेंदो में 58 रन बनाए। जाधव के आउट होने के बाद ब्रावो भी मलिंगा के इसी ओवर में डीकॉक को कैच देकर पेवेलियन लौट गए। पारी के आखिरी ओवर में दीपक चाहर भी हार्दिक पांड्या की बॉल बुमराह को कैच दै बैठे। मोहित शर्मा और शार्दुल ठाकुर नॉट आउट रहे। चेननई 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 133 रन ही बना सकी और मुंबई ने 37 रनों से यह मुकाबला जीतकर आईपीएल में 100 मैच जीतने वाली पहली टीम बन गई है।

Kedhar-Jadhav

मुंबई की तरफ से हार्दिक पांड्या और मलिंगा ने 3-3 विकेट और बेहरनडॉफ ने 2 विकेट लिए।

मैन ऑफ द मैच

मैच में शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी करने वाले हार्दिक पांड्या को मैन ऑफ द मैच चुना गया। हार्दिक ने बल्लेबाजी करते हुए 8 गेंदो में 3 छक्के और 1 चौके के साथ 25 रन बनाए। वही गेंदबाजी में हार्दिक ने 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट लिए।

दोनों टीमें इस प्रकार थी

Mumbai Indians (Playing XI)

Rohit Sharma (c), Quinton de Kock (wk), Suryakumar Yadav, Yuvraj Singh, Kieron Pollard, Hardik Pandya, Krunal Pandya, Rahul Chahar, Jasprit Bumrah, Lasith Malinga, Jason Behrendorff

Chennai Super Kings (Playing XI)

Ambati Rayudu, Shane Watson, Suresh Raina, MS Dhoni (c & wk), Kedar Jadhav, Dwayne Bravo, Ravindra Jadeja, Deepak Chahar, Mohit Sharma, Shardul Thakur, Imran Tahir

Leave A Reply

Your email address will not be published.