CSK vs RR IPL 2019 चेन्नई ने राजस्थान को 8 रन से हराया, धोनी ने खेली धुआंधार पारी

0

आज 31 मार्च को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के 12 सीजन का  12 वां मैच चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच चेन्नई के एम ए. चिनस्वामी (MA Chidambaram Stadium) में खेला गया। इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)  ने टॉस जीतकर चेन्नई सुपरकिंग्स को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की शुरूआत खराब रही लेकिन अंत 20 ओवर पूरे खेलते हुए चेन्नई ने 5 विकेट के नुकसान पर 175  रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में राजस्थान  ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 167 रन ही बना सकी। और चेन्नई ने यह मैच 8 रनों से जीतकर सीजन में अपनी लगातार तीसरी जीत हासिल की।

चेन्नई की बल्लेबाजी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई ने अपने दोनों ओपनर अंबाती रायडू और शेन वॉट्सन 14 स्कोर पर गवां दिया। अंबाती रायडू को जोफरा आर्चर ने विकेट के पीछ जोस बटलर के हाथों कैच कराया। रायडू ने 1 रन बनाया। वही शेन वॉट्न को बेन स्टोक्स ने जोफरा आर्चर के हाथों कैच आउट कराया। वॉट्सन ने 13 रन बनाए। 27 स्कोर पर चेन्नई ने अपना तीसरा विकेट भी केदार जाधव के रूप में गवां दिया। जाधव को धवल कुलकर्णी ने विकेट के पीछे बटलर के हाथों कैच कराया। जाधव ने 8 रन बनाए। क्रीज पर मौजूद सुरैश रैना और महेन्द्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने चेन्नई की पारी को संभाला। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 61 रनों की पार्टनरशिप की। लेकिन उनादकट ने सुरैश रैना (Suresh Raina) को बोल्ड कर चेन्नई को चौथा झटका दिया। रैना ने 32 गेंदो में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 36 रन बनाए। रैना के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) के साथ मिलकर धोनी ने तेजी से पारी को आगे बढ़ाया दोनों पांचवे विकेट के लिए 56 रनों की पार्टनरशिप की। लेकिन 19 वें ओवर में ब्रावो जोफरा आर्चर के बॉल पर धवल कुलकर्णी को कैच दे बैठे। ब्रावो ने 16 गेंदो में 3 चौके और 1 छक्के के साथ 27 रन बनाए। ब्रावो के आउट होने के बाद बैटिंग करने रविन्द्र जडेजा के साथ मिलकर चेन्नई को 175 रन के अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। धोनी ने नॉट आउट रहते हुए 46 गेंदो में 4 चौके और इतने ही छक्कों के साथ 75 रन की पारी खेली। वही जडेजा 8 रन बनाकर नाबाद रहे।

Dwayne-Bravo_Ms-Dhoni

राजस्थान की तरफ से जोफरा आर्चर 2 विकेट धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट और बेन स्टोक्स ने 1-1 विकेट लिया।

राजस्थान की बल्लेबाजी

176 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरूआत बेहद खराब रही और ओपनर अजिंक्य रहाणे  शून्य के स्कोर पर पेवेलियन लौट गए। रहाणे दीपक चाहर की बॉल पर रविन्द्र जडेजा को कैच दे बैठे। रहाणे के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए संजू सैमसन भी दीपक चाहर की बॉल पर रैना को कैच द बैठे। सैमसन ने 8 रन बनाए। इसी बीच शार्दुल ठाकुर ने जोस बटलर को ब्रावो के हाथों कैच कराकर राजस्थान को तीसरा झटका दिया। बटलर ने 6 रन बनाए। क्रीज पर मौजूद राहुल त्रिपाठी और स्टीव स्मिथ ने चौथे विकेट के लिए 61 रन की पार्टनरशिप की। खतरनाक होती इस पार्टनरशिप को ताहिर ने तोड़ा। ताहिर ने त्रिपाठी को अपनी ही गेंद पर कैच लपक लिया। इसके बाद बैटिंग करने बेन स्टोक्स के साथ मिलकर स्टीव स्मिथ (Steven Smith) ने पारी को आगे बढ़ाया।  इसी बीच ताहिर ने स्मिथ को भी ध्रुव शॉरी के हाथों कैच आउट कराकर राजस्थान को पांचवा झटका दिया। स्मिथ ने 30 गेंदो में 28 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने कृष्णप्पा गौतम के साथ मिलकर बेन स्टोक्स ने तेजी से रन बनाए और टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। लेकिन 120 के कुल स्कोर पर गौतम शार्दुल ठाकुर की गेंद पर रैना को कैच दे बैठे। गौतम ने 9 रन बनाए। गौतम के आउट के होने के बाद बैटिंग करने जोफरा आर्चर ने बेन स्टोक्स का अच्छा साथ दिया और तेजी से रन बनाए। आखिरी ओवर में राजस्थान को 12 रनों की जरूरत थी और क्रीज पर थे बेन स्टोक्स  (Ben Stokes) और जोफरा आर्चर और सामने थे डीजे ब्रावो, ब्रावो ने पहली गेंद पर बेन स्टोक्स को रैना के हाथों कैच कराकर राजस्थान की खेमे में हलचल मचा दी। स्टोक्स ने 26 गेंदो में 46 रन बनाए। ब्रावो ने अगली 5 गेंदो में तीन रन दिए और श्रेयस गोपाल को ताहिर के हाथों कैच आउट कराया। इस तरह चेन्नई ने 8 रन से यह मैच जीतकर सीजन में लगातार अपनी तीसरी जीत हासिल की। जोफरा आर्चर 11 गेंदो में 24 रन बनाकर नाबाद रहे।

Ben-Stokes

चेन्नई की तरफ से दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर और ड्वेन ब्रावो ने 2-2 विकेट लिए।

मैन ऑफ द मैच

मैच में शानदार पारी खेलने वाले महेन्द्र सिंह धोनी को मैन ऑफ द मैच चुना गया। धोनी ने 46 गेंदो में 4 चौके और इतने ही छक्कों के साथ 75 रन की पारी खेली।

दोनों टीमें इस प्रकार थी

Chennai Super Kings (Playing XI)

Shane Watson, Ambati Rayudu, Suresh Raina, Kedar Jadhav, MS Dhoni (c & wk), Dwayne Bravo, Ravindra Jadeja, Mitchell Santner, Deepak Chahar, Shardul Thakur, Imran Tahir

Rajasthan Royals (Playing XI)

Ajinkya Rahane (c), Jos Buttler (wk), Sanju Samson, Steven Smith, Ben Stokes, Rahul Tripathi, Krishnappa Gowtham, Jofra Archer, Jaydev Unadkat, Shreyas Gopal, Dhawal Kulkarni

Leave A Reply

Your email address will not be published.