DC vs KKR IPL 2019 सुपर ओवर में दिल्ली ने कोलकता को हराया

0

आज 30 मार्च को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के 12 सीजन का दसंवा मैच दिल्ली केपिटल्स (Delhi Capitals) और कोलकता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम (Feroz Shah Kotla) में खेला गया। इस मैच में दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने टॉस जीतकर कोलकता  को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकता की शुरूआत खराब रही लेकिन अंत में 20 ओवर पूरे खेलते हुए 8  विकेट के नुकसान पर 185  रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में दिल्ली ने 20 ओवर में ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 185 रन ही बना सकी और मैच टाई हो गया। लेकिन अंत में सुपर ओवर में दिल्ली ने कोलकता 4 रन से हराकर सीजन 12 में अपनी दूसरी जीत हासिल की।

कोलकता की बल्लेबाजी

टॉस हारकर पहले करने उतरी कोलकता की शुरूआत बेहद खराब रही और पारी के चौथे ओवर में ही स्पिनर संदीप ने कोलकता के ओपनर निखिल नाइक को एल्बी डब्ल्यू आउट कर पेवेलियन भेजा दिया। नाइक ने 7 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने आए रॉबिन उथप्पा के साथ क्रिस लिन ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन छठें ओवर में हर्षल पटेल ने उथप्पा को एल्बी डब्ल्यू आउट कर कोलकता को दूसरा झटका दिया। उथप्पा ने 11 रन बनाए। इसके बाद रबाडा ने क्रिस लिन को पंत के हाथ कैच आउट कराकर कोलकता को तीसरा झटका दिया। लिन ने 20 रन बनाए। अगले ओवर में हर्षल पटेल ने नितिश राणा 1 रन को भी रबाडा के हाथों कैच आउट कराकर कोलकता की कमर तोड़ दी। वही 64 के कुल स्कोर शुभमन गिल भी आउट हो गए। लेकिन इसके बाद कोलकता के कप्तान दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) और आन्द्रे रसेल (Andre Russell) ने मिलकर छठे विकेट के लिए 95 रन की पार्टनरशिप की। इसी बीच क्रिस मॉरिस ने रसेल को आउट करके कोलकता को 6 छठा झटका दिया। रसेल ने 28 बॉल पर 6 छक्कों और 4 चौके की मदद से 62 रन आतिशी पारी खेली। रसेल के आउट होने के बाद बैटिंग करने पीयूष चावला भी के साथ मिलकर दिनेश कार्तिक ने तेजी से रन बनाए लेकिन कार्तिक को अमित मिश्रा ने पंत के हाथो कैच आउट कराकर कोलकता को सातवा झटका दिया। कार्तिक ने 36 बॉल पर 5 चौके और 2 छक्के की मदद से 50 रन बनाए। कार्तिक के बाद बैटिंग करने आए कुलदीप के साथ मिलकर पीयूष चावला ने कोलकता का स्कोर 20 ओवर में 180 के पार पहुंचाया कोलकता ने 185 रन बनाए। पीयूष चावला पारी की आखिरी बॉल पर 12 रन बनाकर रन आउट हो गए। वही कुलदीप यादव 10 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

Andre-Russell

दिल्ली की तरफ से हर्षल पटेल ने 2 विकेट रबाडा, मॉरिस और अमित मिश्रा ने 1-1 विकेट लिया।

दिल्ली की बल्लेबाजी

186 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम की शुरूआत खराब रही और ओपनर शिखर धवन 27 के कुल स्कोर पीयूष चावला की बॉल पर रसेल को कैच देकर पेवेलियन लौट गए। धवन ने 16 रन बनाए। धवन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के करने उतरे दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर पृथ्वी शॉ ने दूसरे विकेट लिए 89 रन की पार्टनरशिप की। खतरनाक होती इस पार्टनरशिप को रसेल ने श्रेयस अय्यर को शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराकर तोड़ा। अय्यर ने 32 गेंदो में 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 43 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने आए रिषभ पंत के साथ मिलकर पृथ्वी ने तीसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। लेकिन 170 के कुल स्कोर पर कुलदीप यादव की गेंद पर रिषभ पंत पीयूष चावला को कैच दे बैठे। पंत ने 11 रन बनाए। पंत के आउट होने के बैटिंग करने आए कॉलिन इंग्राम के साथ मिलकर पृथ्वी अपने शतक की और बढ़ रहे थे लेकिन लॉकी फर्गुसन ने शॉ को विकेट पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट कराकर दिल्ली को चौथा झटका दे दिया। पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) आईपीएल में अपने पहले शतक से सिर्फ 1 रन से चूक गएष पृथ्वी ने 55 गेंदो में 12 चौके के और 3 छक्के की मदद से 99 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने आए हनुमा विहारी भी 2 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर शुभमन गिल को कैच दे बैठे। आखिरी बॉल पर दिल्ली को 2 रन बनाने थे और स्टाइक पर थे कॉलिन इंग्राम गेंद थी कुलदीप यादव के याद हाथों में कॉलिन शॉट खेला और रन के लिए भाग पड़े लेकिन दूसरे रन भागने के चक्कर में उथप्पा ने उन्हें रन आउट कर दिया और दिल्ली 1 रन ही बना सकी। और मैच टाई हो गया। कॉलिन 10 ने रन बनाए।

Prithvi-shaw

कोलकता की तरफ से कुलदीप यादव ने 2 विकेट, फर्गुसन, चावला और रसेल ने 1-1 विकेट लिया।

सुपर ओवर

दिल्ली की बल्लेबाजी

दिल्ली की तरफ से रिषभ पंत और श्रेयस अय्यर बैटिंग करने उतरे और कोलकता की तरफ से बॉल फैंकने की जिम्मेदारी प्रसिद्ध कृष्णा को मिली। दिल्ली ने सुपर ओवर में दिल्ली ने 1 विकेट के नुकसान पर 10 रन बनाए।

कोलकता की बल्लेबाजी

कोलकता को जीतने के लिए 1 ओवर में 11 रन बनाने का लक्ष्य मिला कोलकता की तरफ से बैटिंग करने उतरे आन्द्रे रसेल और दिनेश कार्तिक और दिल्ली की तरफ से गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाली कगिसो रबाडा ने। रबाडा की पहले बॉल पर ही आन्द्रे रसेल ने चौका मारकर दिल्ली के खेमे में खलबली मचा दी इसकी अगली बॉल रबाडा ने डॉट फेंकी और तीसरी बॉल पर रबाडा ने रसेल को बोल्ड कर दिया। रसेल के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए उथप्पा ने चौथी बॉल पर सिंगल लिया पांचवी बॉल दिनेश कार्तिक ने सिंगल लिया आखिरी बॉल पर कोलकता को 6 रन बनाने थे लेकिन आखिरी बॉल उथप्पा 1 रन ही बना सके। और दिल्ली ने यह मैच सुपर ओवर में 4 रन से जीत लिया।

 मैन ऑफ द मैच

मैच में 99 रन की शानदार पारी खेलने वाले पृथ्वी शॉ को मैन ऑफ द मैच चुना गया पृथ्वी ने 55 गेंदो में 12 चौके के और 3 छक्के की मदद से 99 रन बनाए।

दोनों टीमें इस प्रकार थी

Delhi Capitals (Playing XI)

Prithvi Shaw, Shikhar Dhawan, Shreyas Iyer (c), Rishabh Pant (wk), Colin Ingram, Hanuma Vihari, Chris Morris, Sandeep Lamichhane, Kagiso Rabada, Harshal Patel, Amit Mishra

Kolkata Knight Riders (Playing XI)

Chris Lynn, Nitish Rana, Robin Uthappa, Nikhil Naik, Dinesh Karthik (c & wk), Shubman Gill, Andre Russell, Piyush Chawla, Kuldeep Yadav, Lockie Ferguson, Prasidh Krishna

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.