DC vs KXIP IPL 2019 पंजाब ने दिल्ली को 14 रन से हराया, शमी-सैम की घातक गेंदबाजी

0

आज 1 अप्रैल को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के 12 सीजन का  13 वां मैच दिल्ली केपिटल्स (Delhi Capitals) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के बीच मोहाली के आई.एस बान्द्रा स्टेडियम (IS Bindra Stadium Mohali) में खेला गया। इस मैच में दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)  ने टॉस जीतकर किंग्स इलेवन पंजाब को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की शुरूआत खराब रही लेकिन अंत 20 ओवर पूरे खेलते हुए पंजाब ने 9 विकेट के नुकसान पर 166  रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में दिल्ली ने 19.2 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 152 रन ही बना सकी। और पंजाब ने यह मैच 14 रनों से जीतकर सीजन में लगातार अपनी तीसरी जीत हासिल की।

पंजाब की बल्लेबाजी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन की शुरूआत बेहद खराब रही और उसने अपने ओपनर केएल राहुल को दूसरे ओवर में गवां दिया। राहुल को क्रिस मॉरिस ने एल्बी डब्ल्यू आउट कर पेवेलियन भेजा। राहुल ने 15 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने उतरे मंयक अग्रवाल के साथ मिलकर सैम कुर्रन ने पंजाब की पारी को थोड़ा संभाला ही था की इसी बीच स्पिनर संदीप ने कुर्रन को एल्बी डब्ल्यू आउट कर पंजाब को तीसरा झटका दिया। सैम कुर्रन ने 20 रन बनाए। कुर्रन के बल्लेबाजी करने आए सरफराज खान (Sarfaraz Khan) ने मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर पंजाब का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। लेकिन मयंक को धवन ने रन आउट कर पंजाब को तीसरा झटका दिया। मंयक ने 6 रन बनाए। मंयक के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए डेविड मिलर (David Miller) के साथ मिलकर सरफराज ने तेजी से चौथे विकेट के लिए 64 रन की पार्टनरशिप की। लेकिन सदीप की गेंद पर सरफराज पंत को कैच दे बैठे। सरफराज ने 29 बॉल पर 6 चौके की मदद से 39 रन बनाए। सरफराज के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए मंदीप सिंह के साथ मिलकर डेविड मिलर ने तेजी से रन बनाए। लेकिन क्रिस मॉरिस ने डेविड मिलर को पंत के हाथों कैच आउट कराकर पंजाब को पाचवां झटका दिया। मिलर ने 30 बॉल पर 4 चौके और 2 छक्के के साथ 43 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने आए हारदूस विल्जोन भी 1 बनाकर रबाडा की बॉल पर मॉरिस को कैच देकर पेवेलियन चले गए। इसके बाद बैटिंग करने आए पंजाब के कप्तान आर.अश्विन को क्रिस मॉरिस ने बोल्ड कर अपना तीसरा विकेट लिया। अश्विन ने 3 रन बनाए। पारी के आखिरी ओवर में मृगन अश्विन को रबाडा ने आवेश खान के हाथों कैच कराकर पंजाब को आठवां झटका दिया। वही इसी ओवर में रबाजा ने मोहम्मद शमी को रन आउट कर पंजाबा का नौवा विकेट गिरा दिया। लेकिन मंदीप सिंह (Mandeep Singh) नॉट आउट 29 रन की बदौलत पंजाब ने 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 166 रन का स्कोर खड़ा किया।

sarfaraz-Khan_david-miller

दिल्ली की तरफ से क्रिस मॉरिस 3 विकेट और रबाडा, सदीप ने 2-2 विकेट लिए।

दिल्ली की बल्लेबाजी

167 रनों का पीछा करने उतरी दिल्ली की शुरूआत बेहद खराब रही और पारी के पहले ओवर की पहली गेंद पर ही अश्विन ने पिछले मैच के हीरो रहे पृथ्वी शॉ को शून्य के स्कोर पर विकेट के पीछे केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराकार दिल्ली को पहला झटका दिया। इसके बाट बैटिंग करने आए दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने और शिखर धवन ने मिलकर दिल्ली की पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 61 रनों की पार्टनरशिप की। इसी बीच विल्जोन ने श्रेयस अय्यर बोल्ड कर दिया। श्रेयस अय्यर ने 22 गेंदो में 28 रन बनाए। अय्यर के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए रिषभ पंत (Rishab Pant) ने धवन का अच्छा साथ निभाया लेकिन 82 के कुल स्कोर पर आर. अश्विन ने शिखर धवन को एल्बी डब्ल्यू आउट कर दिल्ली को तीसरा झटका दिया। इसके बाद बैटिंग करने कॉलिन इंग्राम (Colin Ingram) के साथ मिलकर रिषभ पंत ने दिल्ली का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। दोनों ने तेजी से बल्लेबाजी की लेकिन इसी बीच रिषभ पंत को शमी ने बोल्ड करके दिल्ली के खेमे में खलबाली मचा दी। रिषभ पंत का यह विकेट मैच का टर्निंग पॉइंट भी साबित हुआ। इसके बाद क्रिस मॉरिस को अश्विन ने रन आउट कर पेवेलियन भेज दिया। अगले ओवर में ओवर में सैम कुर्रन ने कॉलिन इंग्राम 38 और हर्षल पटेल 0 को आउट कर पंजाब को मैच में वापस ला दिया। 19 वें ओवर में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) शानदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 4 रन दिए और हनुमा विहारी को बोल्ड कर दिल्ली की जीत की उम्मीदें तोड़ दी। आखिरी ओवर में दिल्ली को जीत के लिए 15 रन बनाने थे लेकिन सैम कुर्रन (Sam Curran) की घातक गेंदबाजी के आगे दिल्ली 152 रनों पर ही ढेर हो गई। और पंजाब ने यह मैच 12 रनों से जीतकर सीजन में अपनी तीसरी जीत हासिल की। आखिरी ओवर में कुर्रन ने लगातार गेंदो पर दो विकेट लेकर VIVO IPL 2019 की पहली हैट्रिक अपने नाम की।

sam-curran

पंजाब की तरफ से सैम कुर्रन 4 विकेट, मोहम्मद शमी और आर.अश्विन 2-2 विकेट और हरदूस विल्जोन ने 1 विकेट लिया।

मैन ऑफ द मैच

मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले सैम कुर्रन को मैन ऑफ द मैच दिया गया। कुर्रन ने 2.2 ओवर में 11 रन देकर 4 विकेट लिए वही ओपनिंग करते हुए 20 रन भी बनाए।

दोनों टीमें इस प्रकार थी

Kings XI Punjab (Playing XI)

Lokesh Rahul (wk), Mayank Agarwal, David Miller, Sarfaraz Khan, Mandeep Singh, Hardus Viljoen, Sam Curran, Ravichandran Ashwin (c), Murugan Ashwin, Mohammed Shami, Mujeeb Ur Rahman

Delhi Capitals (Playing XI)

Prithvi Shaw, Shikhar Dhawan, Shreyas Iyer (c), Rishabh Pant (wk), Colin Ingram, Hanuma Vihari, Harshal Patel, Chris Morris, Sandeep Lamichhane, Kagiso Rabada, Avesh Khan

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.