Sunday, August 1, 2021
HomeआईपीएलIPL 2022 की नीलामी से पहले प्रत्येक टीम अपने इस स्टार खिलाड़ी...

IPL 2022 की नीलामी से पहले प्रत्येक टीम अपने इस स्टार खिलाड़ी को कर सकती है रिलीज

COVID-19 के कारण IPL 2021 को बीच में ही निलंबित कर दिया गया. बायो-बबल में कोरोना मामले सामने आने के बाद बीसीसीआई ने शेष मैचों को बाद में आयोजित करने का फैसला किया है. इस चोट ब्रेक में, प्रशंसक आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन का भी इंतजार कर रहे हैं. ज्यादतार फैन्स को पता होगा कि एक मेगा नीलामी साधारण नीलामी से काफी अलग होगी.

आईपीएल की पुरानी रिटेनशन नियम के अनुसार एक टीम सिर्फ 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर आयेगी. ऐसे में फ्रैंचाइजी को अपने कई बड़े खिलाड़ियों को रिलीज करना होगा. आज इस लेख में प्रत्येक टीम का एक ऐसे प्रमुख खिलाडी के बारे में जानेगे, जो मेगा नीलामी से पहले रिलीज किया जा सकता हैं.

1) चेन्नई सुपर किंग्स- ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो टी20 क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक हैं. वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से खेल का रुख बदल सकते हैं. ब्रावो पूर्व पर्पल कैप विजेता हैं. हालांकि, वह जल्द ही 38 साल के हो जाएंगे. वह फिट हैं, लेकिन सीएसके ने उन्हें फिट होने के लिए आईपीएल 2021 में अक्सर आराम दिया.

सीएसके के पास टीम में कई युवा विकल्प हैं. इसके अलावा, अगर तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी जाती है, तो ब्रावो नीलामी पूल में लौट सकते हैं. ब्रावो सीएसके का अहम हिस्सा रहे हैं. इसलिए, फ्रैंचाइज़ी उसे वापस खरीद भी सकती थी. आईपीएल 2021 में उन्होंने चार मैचों में तीन विकेट लिए थे.

2) दिल्ली कैपिटल्स- पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ आईपीएल 2021 में अपनी लाइफ की सबसे शानदार फॉर्म में रहे. उन्होंने अपनी तूफानी बैटिंग से बड़े-बड़े गेंदबाजो को बेहाल किया और लगभग हर गेंदबाज पर उनका दबदबा कायम था. साथ ही शॉ ने आईपीएल 2021 के एक ओवर में छह चौके लगाने की उपलब्धि हासिल की. वह पहले हाफ में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में से एक थे.

हालांकि, मेगा नीलामी से पहले डीसी को उन्हें रिहा करना पड़ सकता है. इसके पीछे का कारण रिटेशन नियम है. अगर 3 खिलाड़ियों को अनुमति दी जाती है, तो डीसी शॉ को रिटेन नहीं कर सकते हैं. वे संभवतः श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के साथ जाएंगे और, तीसरा विकल्प शिखर धवन या कगिसो रबाडा होगा.

3) कोलकाता नाईट राइडर्स- इयोन मॉर्गन

आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स को काफी चर्चा करनी होगी. 2018 में, केवल दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी गई थी. तो, केकेआर तब रसेल और नरेन के साथ गया था. 2022 में भी ऐसा ही हो सकता है. खासकर, क्योंकि मॉर्गन ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया.

खब्बू खिलाड़ी केकेआर के कप्तान हैं. वह सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं, लेकिन उन्होंने आईपीएल 2021 में अच्छा नहीं किया. शायद केकेआर उन्हें एक और मौका दे सकती है. उनके रिहा होने और फिर उसे वापस खरीदने की संभावना अधिक है.

4) मुंबई इंडियंस- ईशान किशन

ईशान किशन इस समय भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं में से एक हैं. उन्होंने T20I में शानदार शुरुआत की. हालाँकि, रिटेशन नियम उसे नीलामी पूल में वापस ले सकते है. किशन आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे. हालांकि, उन्हें 2021 में ड्राप कर दिया गया था.

मुंबई इंडियंस ईशान ईशान अगर उन्हें लेना भी चाहे तो लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाएंगे क्योंकि उनके पास कई विकल्प हैं. रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ऑटोमैटिक रिटेंशन हैं. सूर्यकुमार यादव एक और मजबूत उम्मीदवार हैं. इसके अलावा दौड़ में क्विंटन डी कॉक, ट्रेंट बोल्ट, कीरोन पोलार्ड और पांड्या ब्रदर्स हैं तो, किशन नीलामी में वापस आ सकते हैं.

5) सनराइजर्स हैदराबाद- डेविड वॉर्नर

डेविड वार्नर आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के दिल की धड़कन रहे हैं. वह पूर्व ऑरेंज कैप विजेता हैं. उन्होंने आईपीएल 2016 में एसआरएच को ट्रॉफी जितवाई. फिर भी, उन्होंने कुछ खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें कप्तानी से बर्खास्त कर दिया गया था. टीम के आईपीएल 2021 में पॉइंट टेबल पर सबसे नीचे रही थी.

यह एक संकेत हो सकता है कि वार्नर को रिहा किया जा सकता है. वार्नर इस समय सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं. वह अकेले दम पर टीम के लिए मैच जीत सकते हैं. अगर वे उन्हें रिहा करते हैं तो यह SRH के लिए बहुत बड़ी क्षति होगी. हालांकि अब इसकी काफी संभावना नजर आ रही है.

6) राजस्थान रॉयल्स- बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स इस समय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक हैं. वह एक विजेता खिलाड़ी हैं. स्टोक्स अपने हरफनमौला कौशल से खेल को पलट सकते हैं. वह जरुरत के समय बड़ी पारी खेल सकते हैं इसके आलावा वह गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण से भी योगदान दे सकते हैं.

लेकिन स्टोक्स आरआर के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं. पिछले चार सत्रों में, वह कंसिस्टेंट नहीं रहे हैं. टीम में जोफ्रा आर्चर, क्रिस मॉरिस और जोस बटलर के रिटेशन के साथ स्टोक्स नीलामी में वापसी कर सकते हैं. इसके अलावा, स्टोक्स की भूमिका आरआर में थोड़ी अस्पष्ट थी. तो, शायद उसे भी दूसरी टीम में जाने से फायदा हो सकता है.

7) पंजाब किंग्स- क्रिस गेल

क्रिस गेल आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए सफल खिलाड़ियों में से एक रहे हैं. उन्होंने कप्तान केएल राहुल का अच्छा समर्थन किया है. गेल ने पंजाब किंग्स टीम के शीर्ष क्रम में अच्छा प्रदर्शन किया. गेल ने पिछले साल कुछ बड़े स्कोर बनाए थे. इस सीजन में उन्होंने आठ मैचों में 178 रन बनाए.

बाएं हाथ का बल्लेबाज किसी भी फ्रेंचाइजी के लिए अहम हो सकता है. दुर्भाग्य से, पंजाब किंग्स उन्हें रिहा कर सकती है क्योंकि उनके पास टीम में केएल राहुल हैं. मोहम्मद शमी एक और विकल्प हैं. मयंक अग्रवाल तीसरी पिक हो सकते हैं. साथ ही, गेल की उम्र पंजाब को उन्हें रिहा करने और बाद में उन्हें वापस खरीदने के लिए प्रेरित कर सकती है.

8) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- युजवेंद्र चहल

आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को भी दुविधा का सामना करना पड़ेगा. उनके पास टीम में विराट कोहली हैं. एबी डिविलियर्स भी मौजूद हैं, तीसरा खिलाड़ी अहम होगा. यह ग्लेन मैक्सवेल या देवदत्त पडिक्कल हो सकते हैं.

यहां तक ​​कि वाशिंगटन सुंदर भी एक विकल्प है. युजवेंद्र चहल टीम के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. हालाँकि, वह 2022 में नीलामी पूल में लौट सकते हैं. इसके पीछे कारण यह है कि RCB के पास चुनने के लिए कई विकल्प हैं. वे नीलामी में चहल को आरटीएम के जरिए खरीदना चाहेंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments