अभी-अभी एशेज में कप्तानी करने वाले क्रिकेटर का निधन, शोक में डूबा खेल जगत

0

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बैरी जर्मन का 84 साल की उम्र में निधन हो गया। ऑस्ट्रेलिया के लिए 19 टेस्ट खेलने वाले बैरी जर्मन ने 1968 में हुई एशेज में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की थी।

1955 में अपने फर्स्ट क्लास करियर की शुरुआत करने वाले बैरी जर्मन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू 1959 में भारत के खिलाफ कानपुर में हुए मुकाबले में किया था। हालांकि इस मैच में वो कुछ खास नहीं कर पाए थे। उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच 1969 में एडिलेड में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

हालांकि अपने करियर में भले ही बैरी जर्मन को खेलने को ज्यादा मौके नहीं मिले, लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी का मौका मिला, वो भी एशेज जैसी अहम सीरीज में।

बैरी जर्मन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 19 मुकाबलों में 14.81 की औसत 400 रन बनाए, इस बीच उन्होंने 2 अर्धशतक लगाए और 78 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा। अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बैरी जर्मन ने 191 मुकाबले खेले, जिसमें 22.73 की औसत से 5615 रन बनाए और इसमें 5 शतक शामिल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट संन्यास लेने के बाद बैरी जर्मन मैच रेफरी की भूमिका में भी नजर आए। उन्होंने आईसीसी रेफरी के तौर पर 25 टेस्ट और 28 वनडे मुकाबलों में नजर आए।

बैरी जर्मन का निधन

इसके अलावा बैरी जर्मन 2000 में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच सेंचुरियन में हुए फेमस टेस्ट में भी मैच रेफरी की भूमिका में थे। इस मैच में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका ने अपनी एक-एक पारी 0 के स्कोर पर ही घोषित कर दी थी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.