Thursday, July 29, 2021
Homeऑफ द फील्डविराट कोहली से लेकर जहीर खान तक इन शानदार रेस्टोरेंट के मालिक...

विराट कोहली से लेकर जहीर खान तक इन शानदार रेस्टोरेंट के मालिक है ये भारतीय क्रिकेटर

सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, कपिल देव और ज़हीर खान जैसे बड़े लोकप्रिय खिलाड़ियों ने मैदान पर ही नहीं बल्कि अपने व्यवसाय में भी बहुत सफलताएं प्राप्त की है। कुछ क्रिकेट के खिलाड़ियों ने अपना पैसा अतिथ्य उद्योग (Hospitality Industry) में भी लगाया और वह सफल व्यापारी भी साबित हुए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही क्रिकेट के खिलाड़ियों के बारे में बताएँगे जो अपने पेशे के साथ-साथ अपने रेस्टोरेंट के व्यवसाय से भी पैसे कमाते है।

1. नुएवा (Nueva) – विराट कोहली

2017 में नुएवा की स्थापना हुई। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इसे दिल्ली में खोला है, इसके अलावा विराट कोहली ने अपना पैसा और भी बहुत जगह निवेश किया हुआ है। यह रेस्टोरेंट दक्षिणी अमेरिकी भोजन के साथ-साथ और भी डिशेस उपलब्ध करवाता है जो कि स्पेन, इटली, पुर्तगाल, फ्रांस और जापान जैसे देशों से प्रेरित हैं। नुएवा दिल्ली के आर.के पुरम इलाके में स्थित है।

2. जड्डू’स फ़ूड फील्ड (Jaddu’s Food Field) – रविंद्र जडेजा

भारतीय गेंदबाज़ रवींद्र जडेजा ने भारतीय क्रिकेट टीम में आने से पहले ही आतिथ्य व्यवसाय में उतरने की योजना बनाई हुई थी। जडेजा ने अपने रेस्टोरेंट की स्थापना 12 दिसंबर 2012 को राजकोट में की थी, उसी दिन उनका पहला टेस्ट कॉल-अप था, जहां वह भारतीय क्रिकेट टीम के साथ थे। जडेजा ने टी.ओ.आई को बताया कि 12 उनका भाग्यशाली नंबर है और उस वर्ष के उसी महीने में उन्हें टेस्ट क्रिकेट के लिए भी चुना गया था।

3. एलेवेंस (Elevens) – कपिल देव

“कपिल देव’स एलेवेंस” रेस्टोरेंट पटना का पहला थीम रेस्टोरेंट था, इसकी स्थापना सन 2008 में हुई थी। ये रेस्टोरेंट बार और लाउन्ज की सुविधा भी उपलब्ध करवाता है। यह आपको भारतीय, एशियाई और महाद्वीपीय व्यंजन परोसता है। यह रेस्टोरेंट पटना के फ्रासर रोड एरिया में है।

4. तेंदुलकर’स वर्ल्ड (Tendulkar’s World) – सचिन तेंदुलकर

Restaurants Owned By Indian Cricketersक्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के रेस्टोरेंट में सचिन की छोटी सी दुनिया का अनुभव होता है। रेस्टोरेंट की हर-एक क्रॉकरी पर सचिन के हस्ताक्षर हैं। रेस्टोरेंट में दुनिया भर की वह सभी डिशेस मिलती है जो सचिन तेंदुलकर को पसंद है। यह रेस्टोरेंट मुंबई के छत्रपति शिवजी मार्ग पर है।

5. ज़हीर खान’स डाइन फाइन (Zaheer Khan’s Dine Fine) – ज़हीर खान

ज़हीर खान ने रेस्टोरेंट व्यवसाय में बहुत अधिक सफलता हासिल की है। ज़हीर खान ने सन 2005 में पुणे में अपने रेस्टोरेंट “ज़हीर खान’स डाइन फाइन” की शुरुआत की और सन 2013 में उसी शहर में “टॉस स्पोर्ट्स लाउंज” (Top Sports Lounge) के साथ अपने रेस्टोरेंट व्यवसाय का विस्तार किया। यह दोनों रेस्टोरेंट ज़हीर खान के बड़े व्यवसाय “ज़हीर खान हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड” का हिस्सा हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments