IND-NZ: भारत ने 4-1 से जीती वनडे सीरीज, ये खिलाड़ी बना मैन ऑफ द सीरीज, टूटे 6 बड़े रिकॉर्ड

0

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच आज वेलिंग्टन में 5वां वनडे मैच खेला गया. जिसमे भारत ने 35 रनों से शानदार जीत दर्ज की. इस मैच में जीत दर्ज करके भारत ने यह वनडे सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली है. अब इन दोनों टीमों के बीच 06 फरवरी से 3 मैच की टी-20 सीरीज खेली जाएगी।

मैच समरी

इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इस मैच में भारत की पूरी टीम 49.5 ओवर्स में 252 रन बनाकर आलआउट हो गई. भारत की ओर से अंबाती रायुडु ने सबसे अधिक 90 रन बनाए. जबकि इस पारी के अंत में हार्दिक पांड्या ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 45 रन ठोंक दिए. अब न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 253 रनों का लक्ष्य मिला है।

Ambati-rayudu-sports-galiyara
Ambati-rayudu-sports-galiyara

न्यूजीलैंड की पारी

253 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की पूरी टीम 44.1 ओवर में 217 रन बनाकर आलआउट हो गई. इस पारी में सिर्फ आलराउंडर जेम्स नीशम ने सबसे अधिक 44 रन बनाए. इस तरह भारत ने यह मैच 35 रनों से जीत लिया. इस पारी में भारत की ओर से लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सबसे अधिक 3 विकेट लिए।

इसे मिला मैन ऑफ द मैच और सीरीज

इस मैच में 90 रन की शानदार पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज अंबाती रायुडु को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

mohammed-shami-sports-galiyara

जबकि इस सीरीज में सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

मैच में टूटे रिकॉर्ड

  1. इस वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड ने 4 मैच गवाए. यह न्यूजीलैंड का घर में चौथा सबसे ख़राब प्रदर्शन है।
  2. इस मैच में हार्दिक पांड्या ने लगातार 3 छक्के लगाए. वो वनडे में ऐसा 4 बार कर चुके हैं. वनडे में पिछले 20 साल में एबी डीविलियर्स के बाद ऐसा करने वाले वो दूसरे गेंदबाज बन गए हैं।

hardik-pandya-sports-galiyara

  1. इस वनडे सीरीज में जीत दर्ज कर भारत ने साल 2016 से अब तक कुल 6 वनडे सीरीज अलग अलग देश में जीत चुका है. इसमें भारत सिर्फ इंग्लैंड के खिलाफ पिछले साल हारा था।
  2. मोहम्मद शमी वनडे में मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड जीतने वाले कुल तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए।
  3. आज अंबाती रायुडु ने 90 रन बनाकर अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज करा लिया. वो न्यूजीलैंड में 90S में आउट होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

  1. चहल ने आज कुल 3 विकेट झटके. वो न्यूजीलैंड में उसी के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने वाले कुल 5वें गेंदबाज बन गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.