तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत मज़बूत स्थिति में, 166 रनों की बढ़त, टूटे ये 7 विश्व रिकॉर्ड

0

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. जिसके तीसरे दिन भारत ने इस टेस्ट में अपनी पकड़ मज़बूत कर ली है. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 166 रनों की लीड ले ली है. तो चलिए जानते हैं मैच के तीसरे दिन का पूरा स्कोरकार्ड।

तीसरे दिन का पूरा स्कोरकार्ड

तीसरे दिन की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया ने 191/7 से आगे बढ़ाते हुए अपनी पारी को 235 रनों पर खत्म किया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने सबसे अधिक 72 रन बनाए. भारत की ओर से बुमराह और अश्विन ने 3-3 जबकि शमी और ईशांत ने 2-2 विकेट लिए. अब भारत को पहली पारी के आधार पर 15 रनों की मामूली बढ़त मिली है।

virat kohli cheteshwar pujara

इसके बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल खत्म होने तक 151/3 रन बना लिए हैं. इस पारी में भारत की ओर से लोकेश राहुल ने सबसे अधिक 44 रन बनाए. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 34 रन बनाए. जबकि चेतेश्वर पुजारा 40 रनों पर नाबाद हैं और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 1 रन बनाकर खेल रहे हैं. इस तरह भारत के पास अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 166 रनों की लीड हो चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी

ऑस्ट्रेलिया की ओर से इस पारी में सबसे सफल गेंदबाज रहे जोश हेजलवुड, नाथन लियोन और मिचेल स्टार्क. इन तीनों गेंदबाज ने 1-1 विकेट अपने नाम किए।

Australia bowling
Australia bowling

आज के दिन मैच में टूटे ये 7 विश्व रिकॉर्ड

1. ऋषभ पंत ने आज कुल 6 कैच पकड़े. जो कि उनका एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इससे पहले धोनी के नाम पर्थ में कुल 5 कैच का रिकॉर्ड था. इसके अलावा पंत ने आज की पारी में कुल 6 कैच पकड़े. इस तरह वो भारत की ओर से 6 शिकार करने वाले चौथे विकेटकीपर बन गए।

2. एडिलेड में 11 जनवरी 1895 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 238 रनों पर आलआउट किया था. वहीँ 30 जनवरी 1982 को विंडीज ने भी इसिटने ही रन पर आलआउट किया था. और आज भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 235 रनों पर आलआउट कर 123 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

3. इस मैच में करीब 2 से अधिक दिन बीत गए हैं और दोनों टीमों ने मिलकर 500 से अभी अधिक रन नहीं बनाए हैं. ये पिछले 100 सालों में एडिलेड में बनाया गया सबसे धीमा रनरेट है. इस मैच में दोनों टीम ने 2.54 की रनरेट से रन बनाए हैं. जबकि इस पिच पर सभी को तेजी से रन बनाने की उम्मीद थी. जोकि उल्टा पड़ गया।

4. ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर विराट कोहली ने अपने नाम सबसे तेज 1000 टेस्ट रन पूरे कर लिए. उन्होंने यह कारनामा सिर्फ 18 पारियों में किया. वो ऐसा करने वाले दुनिया के एकलौते क्रिकेटर बन गए हैं।

virat kohli 1000 test runs in australia

5. विराट कोहली भारत के ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं. जिन्होंने भारत में और भारत के बाहर 2000 टेस्ट रन पूरे कर लिए हैं. वो ऐसा करने वाले एकलौते भारतीय कप्तान बन गए हैं।

6. सचिन तेंदुलकर (1809), वीवीएस लक्ष्मण (1236) और राहुल द्रविड़ (1143) के बाद कोहली ऐसे चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. जिन्होंने अपने नाम ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन पूरे कर लिए हैं. इसके अलावा कोहली ऐसे 28वें बल्लेबाज बने हैं. जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में अपने 1000 टेस्ट रन पूरे किए. लेकिन पिछले 50 सालों में विराट कोहली ने सबसे बेस्ट एवरेज (59.05) से यह उपलब्धि हासिल की. जबकि टेस्ट में यह चौथा सबसे टेस्ट एवरेज है।

7. दूसरी पारी में विराट कोहली 34 रन बनाकर आउट हुए. अंत में नाथन लियोन का शिकार बने. लियोन ने विराट कोहली को सबसे ज्यादा 6 बार आउट करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. वो ऐसा करने वाले दुनिया के एकलौते गेंदबाज बन गए हैं. उनके अलावा एंडरसन और ब्रॉड ने 5-5 बार, जबकि पीटर सिडल, मोर्ने मोर्केल और आदिल रशीद ने कुल 4-4 बार आउट किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.