भारत ने पहला टेस्ट जीतकर मचाया तहलका, ये खिलाड़ी बना मैन ऑफ द मैच, टूटे 7 विश्व रिकॉर्ड

0

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में पहला टेस्ट खेला गया. जिसे भारत ने 31 रनों से जीत लिया है. इस टेस्ट में जीत दर्ज करके भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी कुल 6वीं जीत दर्ज की. इस जीत के बाद भारत ने इस टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

इस टेस्ट का पूरा स्कोरकार्ड

पहले टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. भारत ने पहले खेलते हुए अपनी पहली पारी 250 रनों पर खत्म की. जिसमे चेतेश्वर पुजारा ने 123 रनों की शानदार पारी खेली. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 235 रन बनाए. जिसमे उनकी ओर से ट्रेविस हेड ने सबसे अधिक 72 रन बनाए. अब भारत को पहली पारी के आधार पर 15 रनों की बढ़त मिली. भारत ने अपनी दूसरी पारी में 307 रन बनाए. इसमें भी पुजारा ने सबसे अधिक 71 रन बनाए. इस तरह भारत ने ऑस्ट्रेलिया को यह टेस्ट जीतने के लिए 323 रनों का लक्ष्य दिया।

india vs australila

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी

323 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया 291 रन बनाकर आलआउट हो गई. इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक 60 रन एस मार्श ने बनाए. उनके अलावा कप्तान टिम पेन ने भी 41 रन बनाए. लेकिन वो भी टीम को हार से नहीं बचा सकें. इस तरह भारत ने यह टेस्ट 31 रनों से जीत लिया है. इस पारी में भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट अश्विन ने लिए. इस पारी में उन्होंने 4 विकेट लिए. जबकि बुमराह ने 3 और शमी ने 2 और ईशांत ने 1 विकेट लिया।

jasprit bumrah austraila batting

इसे मिला मैन ऑफ द मैच

इस टेस्ट में 123 रन और 71 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को मैन ऑफ द मैच चुना गया. उनकी पारी की बदौलत भारत ने 31 रनों से जीत दर्ज की।

india vs aus cheteshwar pujara player of the match

मैच में टूटे 7 वर्ल्ड रिकॉर्ड

1. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जीतकर नया रिकॉर्ड कायम किया है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी कुल 6वीं जीत दर्ज की. इससे पहले साल 2008 में भारत ने पर्थ में जीत दर्ज की थी।

2. इस टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा ने अपने 5000 रन भी पूरे कर लिए. इसके लिए उन्होंने 108 पारियां खेली. वो टेस्ट में ऐसा करने वाले कुल 12वें भारतीय बने हैं।

3. इस टेस्ट में कुल 35 बल्लेबाज कैच आउट हुए हैं. जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इससे पहले इसी साल साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 34 बल्लेबाज कैच आउट हुए थे।

4. ऋषभ पंत ने इस टेस्ट में कुल 11 कैच पकड़े हैं. इस तरह वो एक टेस्ट में सर्वाधिक कैच पकड़ने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. इसके अलावा दुनिया के तीसरे ऐसे विकेटकीपर बने हैं. उनसे आगे सिर्फ एबी डीविलियर्स (11 कैच) और जैक रसेल (11 कैच ) हैं. जिन्होंने यह कारनामा किया है. टेस्ट में सर्वाधिक कैच पकड़ने के मामले में पंत ने धोनी को भी पीछे छोड़ दिया है।

Rishabh Pant taken 11 catches

5. विराट कोहली टेस्ट के ऐसे पहले एशियाई कप्तान बने हैं. जिन्होंने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में टेस्ट मैच जीता है. इसके अलावा उन्होंने यह कारनामा एक ही साल के दौरान किया है।

6. टेस्ट में भारत ने पहली बार ऑस्ट्लिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में पहला टेस्ट जीता है. इससे पहले भारत ने कभी भी पहला टेस्ट नहीं जीता था।

7. इस साल यानी 2018 में भारत ने विदेशी धरती पर 150 से अधिक विकेट चटकाने वाली एकलौती टीम बन गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.