IND-AUS: 2-1 से टेस्ट सीरीज जीतकर भारत ने रचा इतिहास

0

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट बारिश की वजह से धुल गया. इस मैच का कोई भी नतीजा नहीं निकला. इस टेस्ट के चौथे और 5वें दिन बारिश और खराब रौशनी ने भारत से यह सीरीज 3-1 की बजाए से 2-1 से जीतने में सफल रही. इस सीरीज जीत के साथ भारत ने इस ऑस्ट्रेलिया में अपने टेस्ट सीरीज जीतने का सपना भी पूरा कर लिया।

इस टेस्ट का पूरा स्कोरकार्ड

इस टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की. भारत ने चेतेश्वर पुजारा के 193 रन और ऋषभ पंत के 159 रनों की बदौलत 622/7 रन बनाने में सफल रही. जिसके जवाब में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी पहली पारी में 300 रनों पर आलआउट कर दिया. जिसमे उनकी ओर से ओपनर मार्कस हैरिस ने 79 रन बनाए. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 6 रन बना लिए हैं।

इस तरह इस टेस्ट के चौथे और पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया पर बारिश मेहरबान हो गई और भारत को जीतने से दूर रखा. जिसका नतीजा भारत ने इस टेस्ट सीरीज में 3-1 से नहीं बल्कि 2-1 से सीरीज जीतने में सफल रही।

इस टेस्ट में बल्ले के साथ शानदार 193 रनों की पारी खेलने वाले दिग्गज बलेबाज चेतेश्वर पुजारा को मैन ऑफ द मैच चुना गया है. इसके अलवा इस टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक 521 रन बनाने के लिए पुजारा को मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया है।

भारत ने रचा इतिहास

ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर भारत ने 71 सालों में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही. इसके अलावा यह टीम इंडिया की साल 2019 में पहली टेस्ट सीरीज जीत है. वो ऐसा करने वाली दुनिया की पहली एकलौती एशियन टीम बन गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.