वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने वाले भारतीय गेंदबाज

0

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में गेंदबाजों का काफी महत्व होता है। बल्लेबाज आपको मैच जिता सकते हैं लेकिन कोई टूर्नामेंट या सीरीज जीतने के लिए गेंदबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन करना काफी अहम माना जाता है। अगर किसी टीम की गेंदबाजी अच्छी है तो उसके जीतने के आसार बढ़ जाते हैं।

किसी टीम में कोई बेहतरीन गेंदबाज है तो वो अपने पूरे ओवर करता है और उसे लगातार मैचों में खेलने का मौका मिलता है। टीम के नियमिति गेंदबाजों को काफी गेंदबाजी करनी पड़ती है, क्योंकि सारा दारोमदार उन्हीं पर होता है। इसी वजह से अपने करियर में ऐसे गेंदबाज काफी गेंदबाजी करते हैं। हम आपको उन टॉप 3 भारतीय गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा गेंदें फेंकी हैं।

3.कपिल देव

Kapil-Dev

1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के कप्तान कपिल देव इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। कपिल देव अपने जमाने के जबरदस्त ऑलराउंडर थे। कहा जाता है कि पहले भारत सिर्फ स्पिनरों का गढ़ हुआ करता था और यहां से कोई तेज गति से डालने वाला गेंदबाज नहीं निकलता था लेकिन कपिल देव ने इस सिलसिले को तोड़ा। वो एक ऐसे गेंदबाज थे जो वास्तव में तेज गति से गेंदबाजी किया करते थे।

कपिल देव ने 1978 से लेकर 1994 तक अपने वनडे करियर में कुल 225 मुकाबले भारतीय टीम के लिए खेले। इस दौरान उन्होंने 11202 गेंद फेंकी। कपिल देव ने 225 वनडे मैचों के दौरान 253 विकेट भी चटकाए। अपनी कप्तानी में उन्होंने भारत को 1983 का वर्ल्ड कप भी जिताया।

2.हरभजन सिंह

harbhajan singh

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह हैं। वो भारतीय टीम का नियमित हिस्सा हुआ करते थे। टेस्ट हो या वनडे हरभजन सिंह को लगभग हर मैच में खेलने का मौका मिलता था। पूर्व कप्तान सौरव गांगुली उन पर काफी भरोसा करते थे। हरभजन सिंह ने कई मुकाबले अपनी गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम को जिताए हैं।

हरभजन ने 1998 से लेकर 2015 तक 236 वनडे मुकाबले खेले और इस दौरान 12479 गेंद फेंकी। इस दौरान उन्होंने 269 विकेट भी चटकाए। हरभजन ने अभी तक संन्यास नहीं लिया और अगर कभी किसी तरह उनकी भारतीय टीम में वापसी होती है तो फिर ये आंकड़ा बढ़ भी सकता है।

1.अनिल कुंबले

anil kumble

भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है। अनिल कुंबले भारत के बहुत बड़े मैच विनर खिलाड़ी रहे हैं। टेस्ट हो या वनडे उनका प्रभाव दोनों प्रारूपों में काफी रहा। वो बाद में भारतीय टीम के कोच भी बने।

अनिल कुंबले ने 1990 से लेकर 2007 तक 271 वनडे मुकाबले भारतीय टीम के लिए खेले और इस दौरान उन्होंने 14496 गेंदें फेंकी। इन 271 मैचों के दौरान उन्होंने 337 विकेट भी चटकाए।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.