अपने डेब्यू मैच की पहली गेंद बार विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

0

किसी भी क्रिकेटर को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए काफी कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और हर कोई अपने पहले ही मैच में खुद को साबित करना चाहता है।

गेंदबाज डेब्यू मैच में अधिक से अधिक विकेट लेना चाहता है तो वहीं बल्लेबाज डेब्यू मैच में मैच जिताने वाली पारी खेलना चाहता है।

एक नजर डालते हैं इंटरनेशनल क्रिकेट के किसी फॉर्मेट में अपनी पहली गेंद पर विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों पर।

कुलकर्णी

अगस्त 1997 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान कुलकर्णी ने अपना डेब्यू किया था। टेस्ट में अपनी पहली ही गेंद पर कुलकर्णी ने मर्वन अटापट्टू का विकेट हासिल किया।

कुलकर्णी का करियर बहुत सफल नहीं रहा और वह भारत के लिए केवल तीन टेस्ट और 10 वनडे ही खेल सके। टेस्ट में उन्होंने दो और वनडे में 11 विकेट लिए।

सदागोप्पन रमेश

वनडे में अपनी पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय सदागोप्पन रमेश वनडे में अपनी पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय हैं। सितंबर 1999 में कोका-कोला सिंगापुर चैलेंज के तीसरे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ ओपनर बल्लेबाज रमेश ने अपनी पहली गेंद पर ही विकेट लिया।

उन्होंने भारत के लिए 19 टेस्ट में 1,367 और 24 वनडे में 646 रन बनाए हैं। टेस्ट में उन्होंने दो शतक और आठ अर्धशतक तो वहीं वनडे में छह अर्धशतक लगाए हैं।

अजीत अगरकर

ajit agarkar

टी-20 में अपनी पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय वनडे में भारत के सबसे सफल तेज गेंदबाजों में से एक अजीत अगरकर टी-20 में पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय हैं।

दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए इकलौते टी-20 में अगरकर छठा ओवर फेंकने आए और पहली गेंद पर ही हर्शल गिब्स का विकेट हासिल किया।

अगरकर ने भारत के लिए 191 वनडे में 288, 26 टेस्ट में 58 और चार टी-20 में तीन विकेट लिए हैं।

प्रज्ञान ओझा

टी-20 विश्वकप में किया टी-20 डेब्यू, 21 रन देकर लिए चार विकेट 2009 टी-20 विश्वकप में अपना टी-20 डेब्यू करने वाले प्रज्ञान ओझा ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में अपनी पहली ही गेंद पर शाकिब अल हसन का विकेट लिया।

डेब्यू टी-20 में 21 रन देकर चार विकेट लेने वाले ओझा केवल छह टी-20 ही खेल सके जिसमें उन्होंने 10 विकेट हासिल किया।

ओझा ने 24 टेस्ट में 113 और 18 वनडे में 21 विकेट भी लिया। उन्होंने इसी साल संन्यास लिया है।

विराट कोहली

कोहली भी हैं इस बेहतरीन लिस्ट का हिस्सा वर्तमान भारतीय कप्तान और बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली ने अगस्त 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैच में पहली बार गेंदबाजी किया। पहली गेंद वाइड भले ही रही, लेकिन उन्होंने केविन पीटरसन को स्टंपिंग कराया।

248 वनडे खेल चुके कोहली ने वनडे में चार और टी-20 में भी चार विकेट लिया है कोहली फिलहाल इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतक लगा चुके हैं और उनके लिए इस लिस्ट में शामिल होना बड़ी बात है।

भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर ने वनडे की पहली गेंद पर इनस्विंग गेंद से उड़ाया हफीज का ऑफ स्टंप दिसंबर 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना डेब्यू वनडे खेलने वाले भुवनेश्वर कुमार ने वनडे की पहली गेंद पर ही मोहम्मद हफीज को क्लीन बोल्ड किया था। वह वनडे डेब्यू की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय हैं।

228 के स्कोर का पीछा करने उतरी पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज हफीज गेंद की स्विंग को पढ़ने में नाकाम रहे और उन्होंने इसे छोड़ने का फैसला लिया, लेकिन गेंद इनस्विंग होकर ऑफ स्टंप उड़ा गई।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.