Thursday, July 29, 2021
Homeक्रिकेटन्यूजीलैंड के खिलाफ WTC फाइनल में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर...

न्यूजीलैंड के खिलाफ WTC फाइनल में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, कई खिलाड़ी की छुट्टी तय

न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबले के लिए भारतीय टीम को घोषणा कर दी है। टीम में ज्यादातर खिलाड़ी वहीं हैं जो इंग्लैंड के खिलाफ खेले थे। इसके अलावा मोहम्मद शमी,रविंद्र जडेजा,उमेश यादव औऱ हनुमा विहारी की वापसी हुई है। फाइनल मुकाबला 18 से 22 जून को साउथेम्पटन में खेला जाएगा। इसके लिए टीम इंडिया अपने बेस्ट 11 खिलाड़ियों के साथ उतरना चाहेगी।  आइए जानते हैं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्या  हो सकता है टीम इंडिया का प्लेइंग XI

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

हिटमैन रोहित शर्मा ने 2019 से 2021 के दौरान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन के दौरान 11 मैचों की 17 पारियों में 64.49 की औसत से 1030 रन बनाए हैं। रोहित टॉप ऑर्डर में भारतीय टीम के सबसे प्रमुख खिलाड़ी होंगे, अगर वह चले तो अकेले ही भारत की जीत की राह बना देंगे।

शुभमन गिल (Shubman Gill)

21 साल के शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ के ड्रॉप होने के बाद मिले मौके का गिल ने फायदा उठाया और ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक गेंदबाजी अटैक के खिलाफ 6 पारियों में 259 रन बनाए। हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ वह अपने इस फॉर्म को जारी नहीं रख पाए। गिल की हिटमैन रोहित के साथ ओपनिंग करने की सबसे ज्यादा संभावना है।

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) 

चेतेश्वर पुजारा भारतीय बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ की हड्डी हैं और इंग्लैंड की परिस्थितियों में भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पुजारा ने ऋषभ पंत (274 रन) के बाद सबसे ज्यादा 271 रन बनाए थे। भारत की जीत के लिए पुजारा न्यूजीलैंड के खतरनाक गेंदबाजी अटैक के सामने दीवार बनकर खड़ा होना होगा।

विराट कोहली (Virat Kohli)

भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास इस अहम मुकाबले में अपना डेढ़ साल से चला आ रहा शतक का सूखा खत्म करने का मौका होगा। रनमशीन कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 6 पारियों में 172 रन बनाए थे। कोहली के बल्ले से फाइनल में बड़ी पारी देखने को मिल सकती है।

अंजिक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)

भारतीय उप-कप्तान अंजिक्य रहाणे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के सबसे सफल खिलाड़ी रहे हैं। रहाणे ने 29 पारियों में 43.80 की औसत से 1095 रन बनाए हैं। तकनीक के हिसाब से रहाणे टीम के सबसे शानदार बल्लेबाज हैं और वह न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में अहम साबित हो सकते हैं।

ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भारत के लिए नए मैच विनर के रूप में उभरे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में मिली एतेहासिक जीत में पंत ने अहम रोल निभाया था और 5 पारियों में 68.50 की औसत से 274 रन बनाकर भारत के टॉप स्कोरर रहे थे। युवा खिलाड़ी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 11 मैच की 18 पारियों में 41.37 की औसत से 662 रन बनाए हैं। पंत हाल आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर 6 पर आए हैं।

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)

मौजूदा समय में दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडरों में शुमार रविंद्र जडेजा ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मैचों के दौरान तीनों डिपार्टमेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है। चोट के कारण वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए थे। जडेजा ने चैंपियनशिप में बल्ले से 469 रन बनाए हैं और 28 विकेट अपने खाते में डाले हैं।

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin)

रविचंद्रन अश्विन आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने इस चैंपियनशिप में खेले गए 13 मैचों में 67 विकेट अपने खाते में डाले थे। उनके आगे इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (70) औऱ इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (69) ही हैं। इंग्लैंड के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में अश्विन ने 32 विकेट हासिल किए थे।

इशांत शर्मा (Ishant Sharma)

इशांत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारतीय तेज गेंदबाजी अटैक का नेतृत्व करेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से टीम में उन्होंने वापसी करते हुए स्पिन की मददगार पिच पर 26.67 की औसत से 6 विकेट हासिल किए। भले ही इशांत के खाते में कम विकेट आए लेकिन उन्होंने अपनी बेहतरीन लाइन और लेंथ से अपनी क्लास का नजारा पेश किया।

मोहम्मद शमी (Mohamed Shami)

मोहम्मद शमी भी चोटिल होने के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं खेल पाए थे। शमी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान 10 मैच में 36 विकेट अपने खाते में डाले। शमी की गैरमौजूदगी में मोहम्मद सिराज ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन इस बड़े मुकाबले के लिए टीम मैनेजमेंट शमी को तरजीह देगा।

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)

जसप्रीत बुमराह टेस्ट फॉर्मेट में टीम इंडिया की मजबूत कड़ी बनकर उभरे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले में वह बहुत अहम साबित होंगे। बुमराह ने वर्ल्ड टस्ट चैंपियनशिप में भारत के लिए 9 मैचों की 17 पारियों में 34 विकेट हासिल किए हैं।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल (फिटनेस क्लीयरेंस के अधीन), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर, फिटनेस क्लीयरेंस के अधीन)।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments