आईपीएल के 4 सबसे सफल कप्तान, नंबर 1 बन सकता है भारत का कप्तान

0

एक सफल कप्तान वो खिलाडी होता है जो अपनी टीम का नेतृव्त (लीड) करता है, टीम मे कप्तान कि एक अलग जिम्मेदारी और भूमिका होती है। एक सफल कप्तान का मतलब होता है कि उसके लिए हुए फैसले टीम के हित मे हो और मैच जीताने वाले फैसले हो। एक कप्तान जो अपनी टीम को हर जीत और हार मे आगे से लीड करे।

2008 मे शुरु हुयी भारत कि टी-20 लीग IPL का 13 वां संस्करण जल्द ही शुरु होने वाला है। इस आर्टिकल हम आपको IPL के 4 सबसे सफल कप्तानो के बारे मे बतायेगे। जिन्होने टीम का कमान संभालते हि टीम कि दशा और दिशा दोनो हि बदल दिया है। इस फेहरीस्त मे ऐसे कप्तान भी है जिन्होने IPL खिताब को मजाक बना रखा है।

4. शेन वार्न (2008-11)

shane-warne

दुनिया के महान स्पिनरो मे शुमार ऑस्ट्रेलिया के इस खिलाडी को परिचय कि जरुरत नही है। IPL के पहले संस्करण मे शेन वार्न राजस्थान रॉयल्स के कप्तान बनाये गये थे। IPL के पहले संस्करण को जीतकर शेन वार्न ने अपनी कप्तानी से साबित कर दिया। 2007 IPL का खिताब राजस्थान रॉल्स के नाम रहा। अपने 3 सालो के कप्तानी मे शेन वार्न ने 55 मैचो मे कप्तानी कि, जिसमे 30 मैचो मे जीत मिली 24 मैचो मे हार और 1 मैच टाई रही।

3. गौतम गंभीर (2009-17)

Gautam gambhir ipl

IPL में सबसे सफल कप्तान: IPL के सफल कप्तानो मे शूमार गौतम गंभीर भी एक नाम है। गौतम गंभीर ने IPL मे दो टीमो(दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स) के लिए कप्तानी कर चुके है। गौतम गंभीर ने IPL मे 129 मैचो मे कप्तानी कि है, जिसमे से 71 मैचो मे जीत मिली है, 57 मैचो मे हार और 1 मैच टाई रही। गौतम गंभीर के कप्तानी मे कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार (2012, 14) IPL का खिताब जीता है।

2. महेन्द्र सिंह धोनी (2008 – अभी तक)

MS Dhoni sports galiyara

2007 मे भारत को टी-20 विश्व विजेता बनाने के बाद महेन्द्र सिंह धोनी को चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान बनाये गये। महेन्द्र सिंह धोनी ने IPL मे दो टीमो (चेन्नई सुपर किंग्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट) के लिए कप्तानी कर चुके है। IPL के 12 संस्करणो मे महेन्द्र सिंह धोनी के कप्तानी मे चेन्नई सुपर किंग्स कि टीम ने 8 बार फाइनल खेला जिसमे 3 बार(2010,11,18) विजेता भी रही है। IPL मे महेन्द्र सिंह धोनी ने 174 मैचो मे कप्तानी कि है जिसमे से 104 मैचो मे जीत मिली है, 69 मैचो मे हार और 1 मैच ड्रॉ रही है।

1. रोहित शर्मा (2013 – अभी तक)

Rohit sharma in ipl

IPL में सबसे सफल कप्तान: रोहित शर्मा का कप्तानी संभालना मुंबई इंडियंस टीम के लिए जैसे वरदान साबित हुयी है। रोहित शर्मा के कप्तान बनने से पहले मुंबई इंडियंस टीम एक बार IPL के फाइनल मे पहुंची थी और वो भी हार गया था।

रोहित शर्मा के कप्तानी संभालने के बाद मुंबई इंडियंस टीम कि किस्मत खुल गयी। रोहित शर्मा के कप्तानी मे मुंबई इंडियंस टीम 4 बार IPL के फाइनल मे पहुंची और 4 बार विजेता बनी है। रोहित शर्मा के कप्तानी मे मुंबई इंडियंस टीम ने 104 मैच खेले है, जिसमे से 60 मैचो मे जीत मिली है, 42 मैचो मे हार और 1 मैच टाई रही है। रोहित शर्मा आने वाले समय मे भारतीय टीम के कप्तान भी बन सकते है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.