logo
IPL 2021: 5 चीजें जो टूर्नामेंट के लीग चरण में पहली बार हुईं

आईपीएल 2021 के लीग दौर का समापन कुछ दिनों पहले दिल्ली कैपिटल्स (डीसी), चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के साथ हुआ।

 

आईपीएल 2021 के लीग दौर का समापन कुछ दिनों पहले दिल्ली कैपिटल्स (डीसी), चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के साथ हुआ।

मुंबई इंडियंस (MI), राजस्थान रॉयल्स (RR), पंजाब किंग्स (PBKS) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ऐसी चार टीमें थीं, जिन्हें IPL 2021 में पहले 56 मैचों के बाद बाहर कर दिया गया था।

इस सीज़न में कुछ अनोखी चीज़ें हुईं, और यहाँ उन पाँच चीज़ों की सूची दी गई है जो आईपीएल के लीग चरण में पहली बार हुईं।

1. एक टीम मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स दोनों पर एक डबल ओवर पूरा करती है

दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल सीज़न के लीग चरण में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स दोनों को दो बार हराने वाली पहली फ्रेंचाइजी बन गई। डीसी ने दुबई में सीएसके को तीन और मुंबई में सात विकेट से हराया।

ऋषभ पंत की अगुवाई वाली टीम ने दो बार की गत चैंपियन मुंबई इंडियंस पर दोहरा ओवर भी पूरा किया। उन्होंने पहले चेन्नई में उन्हें छह विकेट और शारजाह में चार विकेट से हराया।

2. सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल में पहली बार अंतिम स्थान पर

सनराइजर्स हैदराबाद ने 2013 से आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स की जगह ली। उन्होंने 2016 में अपना पहला खिताब जीता था और तब से हर सीजन में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था।

हालांकि, इस साल ऑरेंज आर्मी अगले दौर के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही। हैदराबाद की फ्रेंचाइजी ने अपने आईपीएल इतिहास में पहली बार अंक तालिका में अंतिम स्थान हासिल किया।

3. एक भारतीय गेंदबाज एक आईपीएल सीजन में 30 या अधिक विकेट लेता है

अनकैप्ड तेज गेंदबाज हर्षल पटेल इंडियन प्रीमियर लीग के एक सीजन में 30 या अधिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। पटेल आईपीएल 2021 प्री-सीज़न ट्रेड विंडो के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर लौटे।

उन्होंने आईपीएल 2021 के सभी 14 लीग मैच खेले और 30 विकेट झटके। पटेल ने प्लेऑफ़ में दो और विकेट चटकाए, लेकिन अपनी टीम को फाइनल में ले जाने में असफल रहे।

4. आईपीएल बीच में ही रुक गया

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत 2008 में हुई थी, और टूर्नामेंट के 13 वर्षों में एक भी ऐसी प्रतियोगिता नहीं हुई थी जिसे बीच में ही निलंबित कर दिया गया हो। दुर्भाग्य से, आईपीएल 2021 के पहले चरण के दौरान बायो-बबल में सीओवीआईडी ​​​​-19 के प्रकोप के कारण, बीसीसीआई को प्रतियोगिता को स्थगित करना पड़ा।

इसके तुरंत बाद, बोर्ड ने घोषणा की कि आईपीएल 2021 के शेष खेल संयुक्त अरब अमीरात में होंगे। दूसरा चरण बिना किसी रुकावट के हुआ है।

5. आईपीएल कप्तानी डेब्यू पर एक खिलाड़ी ने जड़ा शतक

राजस्थान रॉयल्स आईपीएल 2021 के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। लेकिन उनके नए कप्तान संजू सैमसन ने टीम के कप्तान के रूप में अपने पहले सीज़न में एक अविश्वसनीय रिकॉर्ड बनाया।

विकेटकीपर-बल्लेबाज ने अपनी कप्तानी की शुरुआत में मुंबई में पंजाब किंग्स के खिलाफ एक शतक जमाया। सैमसन यह कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज बने। दुर्भाग्य से, उनका प्रयास व्यर्थ चला गया क्योंकि आरआर एक करीबी अंतर से खेल हार गया।

मयंक अग्रवाल इस साल की शुरुआत में सैमसन के साथ इस एलीट क्लब में शामिल हो सकते थे। हालाँकि, वह इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में पहली बार पंजाब किंग्स का नेतृत्व करते हुए दिल्ली की राजधानियों के खिलाफ 99 * पर फंसे हुए थे।