logo
जानिए कौन है राजस्थान रॉयल्स के असली मालिक और कितनी कमाई करते हैं

आरआर और उसके मालिक: एक आक्रामक केकेआर द्वारा राजस्थान की बेरहमी से हारने की उम्मीदों के बावजूद, वे अपने तीन अंग्रेजी खिलाड़ियों के टूर्नामेंट से बाहर होने के साथ अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से चूकने के बावजूद अभियान के अंत तक लड़े। .

 

आरआर और उसके मालिक: एक आक्रामक केकेआर द्वारा राजस्थान की बेरहमी से हारने की उम्मीदों के बावजूद, वे अपने तीन अंग्रेजी खिलाड़ियों के टूर्नामेंट से बाहर होने के साथ अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से चूकने के बावजूद अभियान के अंत तक लड़े। .

पूरी टीम एक साथ तेजी से अलग आया कठोर सैर के रूप में वे उचित प्रतिस्थापन और जो प्लग करने के लिए अंतराल खस्ताहाल थे चुने गए कमी रह गई थी, कम से कम कहने के लिए।

हालाँकि, जब टूर्नामेंट ने अपनी शुरुआत की, तो यह आरआर ही था जिसने अन्य सभी टीमों पर रौब झाड़ते हुए शानदार टी 20 उत्सव के पहले चैंपियन के रूप में उभरे।

अफसोस की बात है कि रॉयल्स के लिए पहले साल में जीत के बाद से ही कार्यवाही हर जगह हो रही है। हम शायद इस बारे में अनगिनत निबंधों को लिखना जारी रख सकते हैं कि वास्तव में उन्हें किस चीज ने क्लिक नहीं किया। हालाँकि, हमने यह कहानी राजस्थान रॉयल्स के बढ़ते मालिक के लिए रखी है, जो टीम की ओर से किसी भी आवाज़ के बावजूद हल्ला बोल को चालू रखने में कामयाब रहे हैं।

राजस्थान रॉयल्स के शेयर चार अलग-अलग मालिकों के बीच साझा किए जाते हैं। पहली अमीषा हाथीरमणि की ट्रेस्को इंटरनेशनल लिमिटेड है, जिसके पास रॉयल्स की ओर से 44.2 प्रतिशत शेयर हैं। प्रारंभ में, यह उनके पिता, सुरेश चेलाराम थे जो मालिक हुआ करते थे और अब विरासत उनकी बेटी को दे दी गई है।

मनोज बडाले रॉयल्स के दूसरे मालिक हैं क्योंकि बिजनेस मुगल के पास उद्घाटन चैंपियन में 32.4 प्रतिशत हिस्सेदारी है, उनकी कंपनी इमर्जिंग मीडिया के लिए धन्यवाद।

फ्रैंचाइज़ी के तीसरे मालिक लछलन मर्डोक हैं जो एक ऑस्ट्रेलियाई-ब्रिटिश-अमेरिकी बिजनेस टाइकून हैं और कंपनी में 11.7 प्रतिशत हिस्सेदारी रखते हैं। यह उनका ब्लू वाटर एस्टेट लिमिटेड है जो फ्रैंचाइज़ी का औपचारिक मालिक है।

फ्रैंचाइज़ी के चौथे मालिक को किसी अलग परिचय की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वह वह व्यक्ति था जिसने टूर्नामेंट के शुरुआती संस्करण में फ्रैंचाइज़ी की एकान्त जीत शेन वार्न के लिए राजस्थान का नेतृत्व किया था। "स्पिनर" नामक अपने लोकप्रिय अंडरगारमेंट ब्रांड के माध्यम से टीम में उनका 3 प्रतिशत हिस्सा है।

Sports.info की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में राजस्थान रॉयल्स की अनुमानित कीमत 327 करोड़ रुपये थी, जो 2021 में घटकर 263 करोड़ रुपये रह गई। टीम को शिल्पा शेट्टी और उनके पति, राज कुंद्रा ने खरीदा, जो इस पोशाक को हासिल करने में कामयाब रहे। 67 मिलियन रुपये की राशि के साथ अपने समकक्षों के बीच सबसे कम कीमत।