Saturday, May 8, 2021
Homeआईपीएलजानें IPL की प्रत्येक टीम में कौन हैं आईपीएल इतिहास का सबसे...

जानें IPL की प्रत्येक टीम में कौन हैं आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी

18 फरवरी को आईपीएल नीलामी 2021 में कई रिकॉर्ड टूट गए. कुछ टीमों ने विदेशी तेज गेंदबाजों पर पैसे खर्च किए जबकि कुछ ने अनकैप्ड खिलाड़ियों पर खर्च किए. वर्षों से हमने देखा है कि इन मिनी नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी कम देखने को मिलते हैं. हालाँकि कुछ फ्रेंचाइजी के पास बहुत पैसा है और खिलाड़ियों की आवश्यकता कम है, इसलिए वे 1-2 खिलाड़ियों पर बड़ा पैसा खर्च कर सकते हैं.

इनमें से अधिकांश फ्रेंचाइजी ने कुछ खिलाड़ियों पर काफी पैसा खर्च किया है और उनमें से अधिकांश मिनी नीलामी में आए हैं. यहां तक ​​कि इस मिनी नीलामी में, हमने काफी अनजाने खिलाड़ियों के लिए कुछ उच्च बोलियाँ देखीं. तो आइए, आइपीएल इतिहास की सभी मौजूदा आठ टीमों के सबसे महंगे खिलाड़ियों पर एक नज़र डालते हैं.

मुंबई इंडियंस – रोहित शर्मा – 9.2 करोड़
Rohit Sharma in the IPL: The transformation from 2008-2017 in pictures
मुंबई इंडियंस ने 2011 में कप्तान रोहित शर्मा के साथ अपनी जर्नी शुरू की थी जब उन्होंने उन्हें मेगा नीलामी में 2 मिलियन डॉलर में खरीदा था जो उस समय 9.2 करोड़ में परिवर्तित हो गया था.

यह अब तक के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक रहा है क्योंकि उसने उन्हें पांच आईपीएल खिताब दिलाए हैं. तब से, वह नीलामी में नजर नहीं आए हैं क्योंकी टीम ने उन्हें रिटेन किया हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स – कृष्णप्पा गौथम – 9.25 करोड़
कृष्णप्पा गौतम बने IPL इतिहास के सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी, CSK ने 9.25 में खरीदा - ipl auction 2021 krishnappa gowtham sold to CSK team 9.25 crore tspo - AajTak
चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के इतिहास में अपनी सबसे महंगी खरीदारी की और उन्होंने इस नीलामी में कृष्णप्पा गौथम को खरीदा था. वे एक ऐसा ऑफ स्पिनर चाहते थे जो थोड़ी बल्लेबाजी कर सके और वे कर्नाटक के ऑफ स्पिनर के लिए गए. वह आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी भी बने.

सनराइजर्स हैदराबाद – मनीष पांडे – 11 करोड़
IPL Moneyball: All you need to know about Manish Pandey's IPL salary and performance
सनराइजर्स हैदराबाद को 2018 मेगा नीलामी में कुछ भारतीय मध्य क्रम के बल्लेबाजों की जरूरत थी और इसलिए उन्होंने मनीष पांडे पर बड़ा पैसा खर्च किया और उन्होंने उन्हें 11 करोड़ में खरीदा था.

वह उस नीलामी में सबसे महंगे खरीददारों में से एक थे. पांडे ने टीम के लिए बहुत कुछ नहीं दिया है, लेकिन उन्होंने पिछले तीन वर्षों में उन पर विश्वास दिखाया है.

पंजाब किंग्स –झाए रिचर्डसन – 14 करोड़
झाय रिचर्डसन ने विराट कोहली और रोहित शर्मा में से बेहतर बल्लेबाज बताया
पंजाब किंग्स के पास मिनी नीलामी में 50 से अधिक करोड़ का एक पर्स था और वे कुछ खिलाड़ियों के लिए बड़ी बोली लगाने वाले थे. उन्हें तेज गेंदबाजों की जरूरत थी और इसलिए उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज झाए रिचर्डसन के लिए 14 करोड़ खर्च किए. वह पहले आईपीएल में नहीं खेले हैं, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि वह आगामी आईपीएल सीजन में कैसा प्रदर्शन करते हैं.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – काइल जैमीसन – 15 करोड़

एक और विदेशी तेज गेंदबाज, जिसने आईपीएल में 15 करोड़ हासिल किए हैं, इस IPL नीलामी में RCB ने कीवी तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने सभी को हैरान किया. RCB ने इस नीलामी में ग्लेन मैक्सवेल के लिए 14.25 करोड़  खर्च किए और उन्होंने IPL के इतिहास में अपनी दो सबसे महंगी खरीदारी की.

कोलकाता नाइट राइडर्स – पैट कमिंस – 15.5 करोड़
IPL 2020 Auction: Pat Cummins becomes the most expensive overseas player in history | Cricket News – India TV
अंतिम मिनी नीलामी में, कोलकाता नाइट राइडर्स को एक विदेशी तेज गेंदबाज की जरूरत थी, जिन्होंने नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज – पैट कमिंस के लिए 15.5 करोड़ खर्च किया.

वे बोली-प्रक्रिया में देरी से प्रविष्ट हुए, लेकिन फिर भी उन्हें एक बड़ी कीमत दिलाने में कामयाब रहे. उनका आईपीएल का शानदार सीजन नहीं था, लेकिन फिर भी, उन्होंने आगामी आईपीएल सीजन के लिए उन्हें बरकरार रखा है.

दिल्ली कैपिटल्स – युवराज सिंह – 16 करोड़
IPL Auction, Flashback: When Yuvraj Singh Fetched A Whopping Price in 2015 | Cricket News
युवराज सिंह, जो 2014 के आईपीएल नीलामी में 14 करोड़ की डील मिली थी.  लेकिन 2015 में नीलामी में वापस आ गए थे. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें रिलीज कर दिया था, जो उन्हें सस्ती कीमत पर वापस लेना चाहते थे, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स भी उन्हें किसी भी कीमत पर लेना चाहती थी और उन्होंने उन्हें 16 करोड़ में साइन किया था.

राजस्थान रॉयल्स- क्रिस मॉरिस – 16.25 करोड़
Chris Morris IPL Auction 2021: Morris sold RR for Rs 16.25 crore to become most expensive player of IPL history | IPL Auction 2021: Chris Morris ने तोड़ा Yuvraj Singh का रिकॉर्ड,
राजस्थान रॉयल्स ने नीलामी में बहुत पैसा खर्च नहीं किया था, लेकिन इस नीलामी में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए क्योंकि उन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगा खिलाड़ी खरीदा.

आरआर ने दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को इस नीलामी में 16.25 करोड़  में खरीदा. क्रिस मॉरिस को पिछले सीज़न में 10 करोड़ में खरीदा गया था, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि वह इतने बड़े प्राइस टैग के साथ कैसा प्रदर्शन करते हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments