MI vs DC IPL 2019 दिल्ली ने मुंबई को 37 रनो से हराया, युवराज ने खेली शानदार पारी

0

आज 24 मार्च को आईपीएल 2019 (IPL) के 12 वें सीजन का दूसरा दिन है और आज दो मैच खेले गए पहला मैच सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और कोलकता नाइटराईडर्स (Kolkata Knight Riders) के बीच पहला मुकाबला खेला गया इस मैच में नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स को 6 विकेट से हराकर इस सीजन की जीत के साथ शुरूआत की। वही दूसरा मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दिल्ली केपिटल्स (Delhi Capitals) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच खेला जा रहा है इस मैच में मुंबई ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली की शुरूआत खराब रही है लेकिन अंत में दिल्ली ने 20 ओवर पूरे खेलते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 213 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया।

दिल्ली की बल्लेबाजी

पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी दिल्ली केपिटल्स की शुरूआत खराब रही और उसने 7 रन के कुल स्कोर पर  ओपनिंग करने आए पृथ्वी शॉ रूप में मुंबई ने दिल्ली को पहला झटका दिया शॉ को मैग्लेघन ने विकेट पीछे डीकॉक के हाथों कैच आउट कराया, शॉ ने 6 गेंदो का सामना किया और 7 रन बनाए, इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने दिल्ली के कैप्टन श्रेयस अय्यर भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नही पाए और चौथे ओवर में ही मैग्लेघन की गेंद पर पोलार्ड को कैच थमा बैठे, अय्यर ने 10 बॉल पर 16 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने कॉलिन इन्ग्राम के साथ मिलकर शिखर धवन ने पारी को संभाला दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 83 रनों की पार्टनरशिप की। लेकिन 112 के कुल स्कोर पर कॉलिन बेन कटिंग की गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच थमा बैठे कॉलिन ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए 32 गेंदो में 47 रन बनाए कॉलिन ने अपनी पारी में 7 चौके और 1 छक्के भी लगाया। कॉलिन के आउट होने के बाद क्रीज पर आए रिषभ पंत (Rishabh Pant) के साथ मिलकर शिखर धवन ने पारी को तेजी से आगे बढ़ाने के चक्कर में 16 वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या की गेंद पर सूर्यकुमार यादव को कैच दे बैठे, शिखर ने 36 गेंदो में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 43 रन बनाए। शिखर धवन के आउट होने के बाद रिषभ ने अपना गियर बदलते हुए वानखेड़े में चौको-छक्कों की बरसात कर दी एक तरफ विकेट करते रहे और पंत चौको-छक्कों की बरसात करते रहे। पंत अंत तक नाबाद रहते हुए 27 गेंदो में 78 रन बनाए रिषभ ने अपनी तूफानी पारी में 7 चौके और इतने छक्के मारे। वही कीमो पॉल ने 3, अक्षर पटेल ने 4 रन का योगदान दिया वही राहुल तेवतिया 4 गेंदो में 9 रन बनाकर नाबाद रहे।

Rishabh-Pant

मुंबई के तरफ से मैग्लेघन ने तीन, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और बेन कटिंग ने एक-एक विकेट लिया

मुंबई के बल्लेबाजी

जीत के लिए मिले 214 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरूआत खराब रही और ओपनर रोहित शर्मा 33 रन के कुल स्कोर पर आउट होकर पेवेलियन चले गए। रोहित को इशांत शर्मा ने राहुल तेवतिया के हाथों कैच आउट कराया रोहित ने 13 गेंदो में 14 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने सूर्यकुमार यादव को श्रेयस अय्यर ने रन आउट कर दिया यादव ने 2 रन बनाए। यादव के आउट होने के बाद मुंबई के दूसरे ओपनर क्विंटन डीकॉक भी भी इशांत ने ट्रेंट बोल्ट के हाथ कैच आउट कराकर मुंबई को तीसरा झटका दिया। डीकॉक ने 16 गेंदो में 4 चौके 1 छक्के की मदद से 27 रन बनाए। इसके बाद युवराज सिंह और कीरोन पोलार्ड ने पारी को संभाला और दोनों ने चौथे विकेट के लिए 50 रन की पार्टनरशिप की। लेकिन 95 रन के कुल स्कोर पर कीमो पॉल की गेंद पर राहुल तेवतिया को कैच आउट कराया। पोलार्ड ने 13 गेंदो पर 21 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने आए हार्दिक पांड्या को शून्य पर अक्षर पटेल ने अपनी ही गेंद पर कैच करके पेवेलियन भेजा। हार्दिक के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए कुणाल पांड्या ने आते ही आक्रमक तेवर दिखाए और तेजी से रन बटोरने के चक्कर में ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर राहुल तेवतिया को कैच थमा बैठे कुणाल ने 15 गेंदो में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 32 रन बनाए।

अब मुंबई इंडियंस का सारा दरोमदार युवराज सिंह पर आ गया लेकिन एक छोर से विकटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा और युवराज सिंह भी तेजी से रन बना रहे थे। बैटिंग करने बैन कटिंग 3 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर पंत को कैच थमा बैठे, कटिंग के आउट होने के बाद युवराज सिंह भी रबाडा के शिकार बने राहुल तेवतिया को कैच थमा बैठे इसी के साथ मुंबई के सारी उम्मीदे खत्म हो गई। 176 के कुल स्कोर पर मुंबई को नौवां झटका मैग्लेघन के रुप में लगा मैग्लेघन 10 रन बनाकर राहुल तेवतिया की गेंद पर स्टंप आउट हो गए। रासिक सलाम 5 रन बनाकर नॉट आउट रहे बुमराह चोट की वजह से बैटिंग करने नही आए और दिल्ली ने यह मैच 37 रनो से जीतकर सीजन की अच्छी शुरूआत की।

delhi-wins-tha-match

दिल्ली की तरफ से इशांत शर्मा, राबाडा 2-2 विकेट ट्रेंट बोल्ट, राहुल तेवतिया, कीमो पॉल, अक्षर पटेल 1-1 विकेट लिया।

मैन ऑफ द मैच

दिल्ली की तरफ से आतिशी बल्लेबाजी करने वाले रिषभ पंत को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला। रिषभ ने 27 गेंदो में 78 रन बनाए रिषभ ने अपनी तूफानी पारी में 7 चौके और इतने छक्के मारे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.