IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 10 खिलाड़ी, लिस्ट में 7 भारतीय क्रिकेटर

0

Most Wickets In IPL: आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी के नाम 2019 तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. क्रिकेट में जितना योगदान बल्लेबाज का होता है उतना ही योगदान गेंदबाज का भी होता है. बात करे क्रिकेट के T20 फॉर्मेट की तो इसमें अगर कोई प्लेयर चल जाए तो वह अपने दम पर मैच का नतीजा बदल सकता है. आज तक के कई मैच में कई रिकॉर्ड देखे गए हैं जिसमें किसी बल्लेबाज या फिर गेंदबाज ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई है. साल 2008 में शुरू हुए IPL में भी अब तक कई रिकॉर्ड बन चुके हैं. इन्ही में एक दिलचस्प रिकॉर्ड सबसे ज्यादा विकेट लेना है. ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर किस गेंदबाज ने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं.

Most Wickets In IPLइंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL में हर साल करोड़ों रूपये लगाये जाते है. इससे इसमें खेलने वाले प्लेयर और BCCI को काफी फायदा होता है. IPL को दुनिया की सबसे लोकप्रिय और मंहगी T20 क्रिकेट लीग माना जाता है. यही वजह है देश विदेश के खिलाड़ी इसमें हिस्सा लेते हैं और इससे करोड़ों रूपये कमाते हैं. दुनिया के कई देशों में आईपीएल के जैसी प्रीमियर लीग खेली जाती है लेकिन वह अभी तक उतनी कामयाब नहीं हो पायी है जितनी कामयाबी IPL को मिली है. (Most Wickets In IPL)

और पढ़े: हजारों में होती है इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों में इस्तेमाल होने वाली बॉल की कीमत, जानें क्या होती है खास बात

जब से इंडियन प्रीमियर लीग शुरू हुआ है तब से कई पुराने रिकॉर्ड टूटते और नए रिकॉर्ड बनते आये हैं. इन्ही में से एक रिकॉर्ड सबसे ज्यादा विकेट लेने का है. आईपीएल के अब तक इतिहास में मोस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड श्री लंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के पास है. फिलहाल लसिथ मलिंगा श्री लंका टीम का हिस्सा नहीं है लेकिन वह IPL का हिस्सा बन इसमें अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. (Most Wickets In IPL)

(Most Wickets In IPL)

तो इस सूची में पहले स्थान पर श्री लंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा हैं जो आईपीएल में मुंबई इंडियन्स की टीम की तरफ से खेलते है. मलिंगा को अपनी योर्कर गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. आईपीएल में भी इन्होने मोस्ट विकेट लेकर गेंदबाजी का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है. अबतक के IPL रिकॉर्ड में इन्होने 122 मैच खेले है. जिसमे इन्होने 7.14 की इकॉनमी के साथ 170 विकेट लिये हैं. मलिंगा एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा 1 बार और 4 विकेट लेने का कारनामा 6 बार कर चुके हैं. (Most Wickets In IPL)

दूसरे स्थान पर भारत के प्लेयर अमित मिश्रा हैं जो टीम इंडिया का हिस्सा रह चुके हैं. इनको अपनी सटीक गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. अमित मिश्रा आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हैं और IPL में कई रिकॉर्ड अपने नाम किये है. मिश्रा ने आईपीएल में अबतक कुल 147 मैच खेले हैं जिसमें इन्होने 7.34 की इकॉनमी के साथ 157 विकेट लिए हैं. इस दौरान एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा 1 बार और 4 विकेट लेने का कारनामा 3 बार कर चुके हैं. (Most Wickets In IPL)

Most Wickets In IPL

तीसरे स्थान पर भारत के ही गेंदबाज हरभजन सिंह है. जो आईपीएल चेन्नई सुपर किंग टीम की तरफ से खेलते हैं. हरभजन सिंह टीम इंडिया की तरफ से भी खेल चुके हैं और इनका इंटरनेशनल क्रिकेट करियर अच्छा रहा है. अब तक के IPL रिकॉर्ड में पीयूष चावला ने 160 मैच खेले हैं जिसमें 7.05 की इकॉनमी के साथ 150 विकेट लिए हैं. अपने आईपीएल करियर में पीयूष चावला एक मैच में 4 विकेट और 5 विकेट लेने का कारनामा 1-1 बार कर चुके हैं. ज्यादा खिलाड़ियों के नाम लिए आप नीचे दिए गयी टॉप 10 गेंदबाज की लिस्ट देख सकते हैं.

और पढ़े: ये है विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले खिलाड़ी, नंबर 1 पर भारतीय खिलाड़ी का नाम

Leave A Reply

Your email address will not be published.