टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी, लिस्ट में 4 भारतीय क्रिकेटर

0

Most Wickets In Test: टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप एक क्रिकेट प्रेमी है तो आप टेस्ट मैच के मशहूर गेंदबाज के बारे में भी जानना चाहते होंगे. इससे पहले आपको बता दे कि क्रिकेट मैच में जितना योगदान बल्लेबाजों का होता है उतना ही योगदान गेंदबाजों का भी होता है. अगर किसी टीम में अच्छे गेंदबाज है तो उस टीम को हराना काफी मुस्किल होता है. बात करे क्रिकेट के सबसे पुराने फॉर्मेट टेस्ट की तो इसमें गेंदबाजों का विकेट लेना काफी जरुरी होता है. हालाकि बहुत से लोग बल्लेबाजों को पसंद करते हैं लेकिन गेंदबाज के प्रेमियों की भी कमी नहीं है. बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि आखिर टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी कौन है.

और पढ़े: IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 10 खिलाड़ी, लिस्ट में 7 भारतीय क्रिकेटर

Most Wickets In Test

जब से क्रिकेट का जन्म हुआ है तब से टेस्ट मैच खेले जा रहे हैं हालाकि आज के समय क्रिकेट में दो नए फॉर्मेट ODI और T20 जोड़ दिए गए हैं जिन्हें काफी पसंद भी किया जा रहा है लेकिन बहुत से लोग टेस्ट को ही असली क्रिकेट मानते हैं क्योंकि इस फॉर्मेट में बल्लेबाजों को विकेट में टिकने की प्रेक्टिस और गेंदबाजों के विकेट लेने का जुनून होता है. (Most Wickets In Test)

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि टेस्ट में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाये है. सचिन ने अपने टेस्ट करियर में कुल 200 मैच खेले हैं इस दौरान इन्होने 329 इनिंग्स में 15921 रन बनाये है. सचिन ने अपना पहला टेस्ट मैच साल 1989 में और अंतिम टेस्ट साल 2013 में खेला था.

Most Wickets In Test

इस सूची में पहले स्थान पर श्री लंका के गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन हैं. इन्होने अपना टेस्ट करियर साल 1992 में शुरू किया था वहीं अंतिम टेस्ट साल 2010 में खेला था. इस दौरान इन्होने कुल 133 मैच खेले हैं जिसकी 230 पारियों में 800 विकेट लिए हैं. इनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 51 रन देकर 9 विकेट लेना रहा है. मुरलीधरन एक मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा 22 बार कर चुके हैं. (Most Wickets In Test)

दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज शेन वॉर्न हैं. शेन वॉर्न ने भी साल 1992 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. वहीं साल 2007 में अंतिम टेस्ट मैच खेला था. इन्होने अपने करियर में कुल 145 मैच खेले हैं जिसकी 273 पारियों में 708 विकेट लिये हैं. ये अपने टेस्ट करियर में एक मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा 10 बार कर चुके हैं. शेन वॉर्न का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 71 रन देकर 8 विकेट लेना रहा है. (Most Wickets In Test)

Most Wickets In Test

तीसरे स्थान पर भारत के पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले हैं जो टीम इंडिया के कोच भी बन चुके हैं. इन्होने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत साल 1990 में की थी जबकि अंतिम टेस्ट मैच साल 2008 में खेला था. अनिल कुंबले ने अपने करियर में कुल 132 मैच खेले हैं जिसकी 236 पारियों में 619 विकेट लिए हैं. इनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 74 रन देकर 10 विकेट लेना रहा है. वहीं एक मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा 8 बार कर चुके हैं. यहाँ हमने आपको इमेज पर टॉप 20 की लिस्ट बताई है जिसमें आप बोलिंग से जुड़े सारे रिकॉर्ड देख सकते हैं. वैसे आपको बता दे इंडिया के पूर्व बॉलर अनिल कुंबले एकलौते ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने एक पारी में 10 विकेट लिए हैं. (Most Wickets In Test)

और पढ़े: वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी, लिस्ट में 5 भारतीय क्रिकेटर

Leave A Reply

Your email address will not be published.