99% लोग नही जानते होंगे की गांगुली-द्रविड़ के अलावा धोनी इन 4 कप्तानों के अंडर खेल चुके है

0

महेंद्र सिंह धोनी निस्संदेह सबसे अच्छे कप्तानों में से एक हैं जिन्होंने न केवल भारत बल्कि विश्व क्रिकेट को बहुत कुछ दिया है. वह एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी की सभी ट्रॉफी जीती हैं जोकि एक बड़ी उपलब्धि हैं और उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए भी कप्तानी की है और 3 बार चैंपियन बनाया हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्होंने कई अलग-अलग कप्तानों के अंडर भी खेल चुके हैं, ऐसे ही 5 कप्तानों के बारे में आज हम जानेगे.

अनिल कुंबले

Anil kumble ms dhoni

भारत के पूर्व महान स्पिनर अनिल कुंबले अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. कुंबले ने 2007 से 2008 के बीच भारत के लिए कुल 14 टेस्ट मैचों में कप्तानी की हैं, इसी दौरान दिग्गज एमएस धोनी उन्हें अंडर खेले हैं.

स्टीव स्मिथ

Steve-Smith with ms dhoni

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिनके अंदर एमएस धोनी खेले हिं. दरअसल इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) के 2018 सीजन में स्मिथ को राइजिंग पुणे सुपरजायंट का कप्तान बनाया गया था, इस दौरान धोनी भी टीम का हिस्सा थे.

महेला जयवर्द्धने

MS Dhoni Jayawardhane

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज कप्तान महेला जयवर्द्धने के अंडर धोनी अन्तराष्ट्रीय वनडे खेला हैं, ये फैक्ट जानकर ज्यादातर फैन्स को काफी हैरानी हो सकती हैं लेकिन ये सच हैं. दरअसल 2007 में एशिया XI और अफ्रीका XI के बीच 3 वनडे मैचों की टीम में धोनी एशिया XI का हिस्सा थे और दिग्गज जयवर्द्धने को टीम का कप्तान बनाया था.

सौरभ तिवारी

MS Dhoni with saurabh tiwary

महान खिलाड़ियों की सूची में सौरभ तिवारी का नाम भी शामिल हैं. एमएस धोनी विजय हजारे ट्रॉफी 2017-18 सीजन में झारखण्ड टीम के लिए खेले थे जबकि सौरभ तिवारी का टीम के कप्तान थे. इस सीजन में तिवारी को कप्तानी में दिग्गज धोनी द्वारा काफी मदद मिली थी.

सौरव गांगुली

sourav-ganguly-and-ms-dhoni

जब धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था जब टीम के कप्तान सौरव गांगुली थे।

राहुल द्रविड़

dravid-dhoni-

सौरव गांगुली के कप्तानी छोड़ने के बाद राहुल द्रविड़ ने टीम की कमान संभाली थी और धोनी भी इस टीम का अहम हिस्सा थे, राहुल द्रविड़ ने 2005 से 2007 के बीच भारतीय टीम की कप्तानी की। द्रविड़ के कप्तानी छोड़ने के बाद एमएस धोनी को कप्तान बनाया गया और जो आज है वो इतिहास है। फिलहाल एमएस धोनी विराट कोहली की कप्तानी में खेल रहे हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.