क्रिकेट के अलावा ये बिजनेस करते है धोनी, अरबों की सम्पत्ति के है मलिक

0

पिछले साल खेले गये विश्वकप के बाद से महेन्द्र सिंह धोनी क्रिकेट से दूर हैं, दो दिन बाद 7 जुलाई को माही 39 साल के हो जाएंगे, ये साल उनके क्रिकेट करियर का आखिरी साल माना जा रहा है, हालांकि इस साल वो आईपीएल के जरिये मैदान पर वापसी करने वाले थे, लेकिन कोरोना की वजह से ये टल गया, माही इन दिनों अपने फॉर्म हाउस पर समय बिता रहे हैं, इस बीच उन्होने मुंबई में एक नया ऑफिस खोला है, भले धोनी की रगों में क्रिकेट दौड़ता हो, लेकिन वो बिजनेस के भी मास्टरमाइंड हैं, उन्होने कई क्षेत्रों में अपना पैसा लगा रखा है। आइये उनके बिजनेस के बारे में आपको बताते हैं।

8 अरब से ज्यादा है संपत्ति

धोनी की नेटवर्थ 111 मिलियन डॉलर यानी 8 अरह 35 करोड़ रुपये के आस-पास है, आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ उनका 15 करोड़ का अनुबंध है, इसके साथ ही विज्ञापन से भी वो मोटी कमाई करते हैं, करियर के आखिरी पड़ाव पर होने के बावजूद उनके पास 20 ब्रांड्स के एंडोर्समेंट है, एक अनुमान के मुताबिक माही विज्ञापन से हर साल करीब 200 करोड़ रुपये कमाते हैं।

धोनी

फुटबॉल और हॉकी

क्रिकेट को लेकर धोनी का प्यार जगजाहिर है, इसके अलावा फुटबॉल में भी उनकी रुचि है, माही ने इंडियन सुपर लीग की फुटबॉल टीम चेन्नई एफसी खरीदी है, वो इस टीम के सह मालिक हैं। साथ ही माही ने हॉकी की दुनिया में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है, वो हॉकी इंडिया लीग की टीम रांची रेज के मालिक हैं।

रेसिंग टीम और होटल

धोनी को बाइक्स का काफी शौक है, स्टार बन जाने के बाद भी अकसर वो अपनी बाइक से घूमने निकल जाते हैं, धोनी साउथ सुपरस्टार नागार्जुन के साथ सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप टीम माही रेसिंग के सहमालिक हैं। धोनी की पत्नी साक्षी होटल मैनेजमेंट कर चुकी हैं, दोनों की पहली मुलाकात एक पांच सितारा होटल में हुई थी, माही होटल इंडस्ट्री में भी छाये हुए हैं, झारखंड में उनका माही रेजीडेंसी के नाम से एक बड़ा होटल है।

धोनी

जिम चेन

धोनी की फिटनेस आज भी युवा खिलाड़ियों पर भारी पड़ती है, वो दूसरों को भी फिट रहने की सलाह देते हैं, धोनी स्पोर्ट्स फिट के नाम से जिम चेन चलाते हैं, जिसका करीब 200 जिम देशभर में है। साथ ही फैशन की दुनिया में भी धोनी का दखल है, वो लाइफ स्टाइल ब्रांड सेवन में निवेश कर चुके हैं, साल 2016 में उन्होने खुद ही इसे लांच किया था, धोनी इस ब्रांड के फुटवियर के मालिक हैं। पिछले साल ही माही एंटरटेनमेंट की दुनिया में भी कदम रखा है, उन्होने धोनी एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी खोली है, जो ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिये कंटेंट और टेलीविजन शो बनाती है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.