Sunday, July 25, 2021
HomeआईपीएलIPL से सबसे ज्यादा कमाई करने वाला प्रत्येक देश का एक खिलाड़ी,...

IPL से सबसे ज्यादा कमाई करने वाला प्रत्येक देश का एक खिलाड़ी, नंबर 1 पर भारत का खिलाड़ी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) कैलेंडर पर सबसे बड़े क्रिकेट आयोजनों में से एक बन गया है. इस फ्रेंचाइजी आधारित प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए दुनिया भर से क्रिकेटर्स आते हैं. अभी कुल आठ टीमें प्रतियोगिता का हिस्सा हैं, लेकिन जल्द ही संख्या बढ़ जाएगी. हर साल फैंस यह देखने के लिए बेताब रहते हैं कि आईपीएल से किस खिलाड़ी को सबसे ज्यादा पैसा मिलता है.

आईपीएल ने कई खिलाड़ियों की जीवनशैली बदल दी है. इससे पहले, खिलाड़ी कमाई करने के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों पर प्रमुख रूप से निर्भर थे. हालांकि, आईपीएल नीलामी सभी खिलाड़ियों के लिए आय का एक बड़ा स्रोत साबित हुई है. आज की इस सूची में, हम प्रत्येक देश के एक खिलाड़ी को देखेंगे जिसने आईपीएल से सबसे अधिक पैसा कमाया है.

बांग्लादेश – शाकिब अल हसन: 24.75 करोड़

शाकिब अल हसन इस समय विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक हैं. खब्बू ने सभी प्रारूपों में बल्ले और गेंद से अच्छा प्रदर्शन करने की कला में महारत हासिल की है.

शाकिब अपने आईपीएल करियर में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं. अब तक इस ऑलराउंडर ने लीग से 24.75 करोड़ की कमाई की है.

न्यूजीलैंड- ब्रेंडन मैकुलम: 39.84 करोड़

न्यूजीलैंड एक ऐसा देश है जिसने कुछ महान टी20 खिलाड़ी तैयार किए हैं. ब्रेंडन मैकुलम उनमें से एक हैं, और उन्होंने पहले ही गेम में शानदार शतक के साथ आईपीएल की शुरुआत की.

मैकुलम आईपीएल में कई फ्रेंचाइजी के लिए खेले हैं. कुल मिलाकर, पूर्व कीवी कप्तान ने दुनिया की सबसे भव्य टी20 लीग में खेलकर 39.84 करोड़ कमाए.

अफगानिस्तान – राशिद खान: 40 करोड़

2008 में जब आईपीएल शुरू हुआ था तब अफगानिस्तान क्रिकेट में एक लोकप्रिय टीम नहीं थी. हालांकि, अभी इस सूची में एक अफगान खिलाड़ी न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाड़ियों से ऊपर है.

अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज राशिद खान टी20 विशेषज्ञ बन गए हैं. लेग्गी ने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलकर 40 करोड़ की कमाई की है.

श्रीलंका-लसिथ मलिंगा: 48.22 करोड़

लसिथ मलिंगा वर्तमान में आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. मलिंगा अपने आईपीएल करियर में केवल मुंबई इंडियंस टीम के लिए खेले.

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अपनी यॉर्कर और विविधताओं से कई बल्लेबाजों को परेशान किया. अपने लंबे आईपीएल करियर में, श्रीलंकाई स्टार ने 48.22 करोड़ कमाए.

इंग्लैंड- बेन स्टोक्स: 64.50 करोड़

बेन स्टोक्स क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक हैं. वह अपनी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कौशल से खेल का रुख मोड़ सकते हैं.

स्टोक्स ने साल 2017 में ही आईपीएल में डेब्यू किया था. दिलचस्प बात यह है कि महत्वाकांक्षी ऑलराउंडर ने अपने संक्षिप्त आईपीएल करियर में 65 करोड़ के करीब कमाई की है.

ऑस्ट्रेलिया- शेन वॉटसन: 77.13 करोड़

शेन वॉटसन पहले आठ सीज़न के दौरान राजस्थान रॉयल्स टीम की आधारशिला थे. बाद में, वॉटसन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले.

साल 2020 में सीएसके के लिए खेलने के बाद वाटसन ने लीग से संन्यास ले लिया. अपने आईपीएल करियर में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने 77.13 करोड़ कमाए, जो किसी भी ऑस्ट्रेलियाई के लिए सबसे ज्यादा है.

वेस्टइंडीज – सुनील नरेन: 95.24 करोड़

सुनील नारायण सीएलटी20 प्रतियोगिता में त्रिनिदाद और टोबैगो के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के बाद चर्चा में आए. इसके बाद नरेन को कोलकाता नाइट राइडर्स से अनुबंध मिला.

त्रिनिडाडियन क्रिकेटर ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत एक गेंदबाज के रूप में की थी, लेकिन अब वह एक ऑलराउंडर बन गए हैं. नरेन आईपीएल में 100 करोड़ क्लब को छूने के करीब हैं.

साउथ अफ्रीका – एबी डिविलियर्स: 102.51 करोड़

जब हम विदेशी खिलाड़ियों की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स ने आईपीएल से सबसे ज्यादा पैसा कमाया है. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह विदेशी देशों के एकमात्र खिलाड़ी हैं.

एबी डिविलियर्स आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल चुके हैं. वर्तमान में, वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रिटायर्ड हैं, लेकिन नियमित रूप से आईपीएल में खेल रहे हैं.

भारत – एमएस धोनी: 152.84 करोड़

एमएस धोनी आईपीएल इतिहास के इकलौते क्रिकेटर हैं जिन्होंने आईपीएल से 150 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है. वह इस ऑलटाइम सूची में सभी खिलाड़ियों से ऊपर हैं.

एमएस धोनी के सबसे करीबी एमआई कप्तान रोहित शर्मा और आरसीबी के कप्तान विराट कोहली हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या धोनी का रिकॉर्ड कभी टूट पाएगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments