इस क्रिकेटर ने बताया सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी में कौन है बेहतर कप्तान

0

पार्थिव पटेल भारतीय क्रिकेट टीम का वो विकेटकीपर बैट्समैन जिसने करीब 17 वर्ष की उम्र में ही भारतीय टीम में जगह बना ली थी। सौरभ गांगुली की कप्तानी में उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में जनवरी 2002 न्यूज़ीलैण्ड के साथ पहला मैच खेला था। जबकि टेस्ट क्रिकेट में भी इस वर्ष अगस्त में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था। पार्थिव ने टीम में काफी कम उम्र में ही जगह बना ली थी जिसकी वजह से उन्हें कई कप्तानों के साथ खेलने का मौका मिला। हाल ही में दिए अपने एक इंटरव्यू के दौरान पार्थिव ने कहा कि, सौरभ गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी से ज्यादा प्रभावशाली कप्तान हैं। पार्थिव से स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘क्रिकेट कनेक्टड’ में जब पूछा गया कि, धोनी और गांगुली में से कौन सा कप्तान भारतीय टीम का सबसे प्रभावी कप्तान है तो पार्थिव ने गांगुली का नाम लिया।

इसकी वजह भी उन्होंने बताते हुए कहा कि, दोनों ही कप्तानों के बीच कंपीटिशन सही है। एक कप्तान ने टीम बनाई है तो दूसरे ने कई ख़िताब भी जीते हैं। वर्ष 2000 में भारतीय क्रिकेट टीम एक मुश्किल दौर से गुजर रही थी। तब एक गांगुली ही थे जिन्होंने कप्तानी संभाली और मैच फिक्सिंग जैसे स्कैंडल से टीम का बाहर निकालते हुए नई टीम बनाई। सौरव गांगुली ने उस वक़्त एक ऐसी टीम बनाई जिसने विदेशों में जाकर भी सफलता हासिल की। हम पहले भी कई बार विदेशी धरती पर जीत हासिल कर चुके थे। लेकिन दादा की कप्तानी के बाद हमने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में ही हेडिंग्ले हराया।

पार्थिव पटेल

जब पाकिस्तान गए तो वहां भी हमने टेस्ट सीरीज अपने नाम की। वहीं 2003 विश्व में फ़ाइनल में अपनी जगह बनाई, जिसके बारे में हमने सोचा भी नहीं था। वहीं धोनी एक ऐसे कप्तान है जिनके नाम कई खिताब हैं। वो ऐसे इकलौते कप्तान है जिनके नाम आईसीसी की सभी ट्रॉफी हैं लेकिन मेरे लिए तो दादा ही बेहतर कप्तान हैं क्योंकि उन्होंने जीरो से शुरू शुरुआत की एकदम नई टीम बनाई।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.