Sunday, July 25, 2021
Homeक्रिकेटगेंदबाजों की प्लेइंग XI जो विश्व की सबसे मजबूत टीम को भी...

गेंदबाजों की प्लेइंग XI जो विश्व की सबसे मजबूत टीम को भी हरा सकती हैं

क्रिकेट के खेल में कुछ भी संभव हैं कई बार ऐसा भी देखने को मिलता हैं जब एक गेंदबाज ऐसी पारी खेल देता हैं जोकि बड़े-बड़े दिग्गज बल्लेबाजों को हैरान कर देती हैं जबकि एक गेंदबाज द्वारा ऐसा गेंदबाजी प्रदर्शन देखने को मिल जाता है जोकि विरोधी टीम को परेशान कर देता हैं.

क्रिकेट के खेल ऑलराउंडर की अहमियत ज्यादा मानी जाती हैं, आज इस लेख में हम गेंदबाजों द्वारा की तैयार की गयी ऐसे टीम के बारे में जानेगे जो बेहद मजबूत और संतुलित टीम को भी हरा सकती हैं.

ओपनर: डेनियल विटोरी

बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज विटोरी को उनकी घातक स्पिनर विजार्ड्री के लिए जाना जाता था. हालाँकि, कई बार उन्हें अपनी दमदार बल्लेबाजी के कारण गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में भी जाना जाता था.

विटोरी ने टेस्ट में 30 की औसत से 6 शतक लगाये हैं. जबकि वनडे में भी उन्होंने 7 या 8 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 18 की औसत से 2253 रन बनाये हैं, जिसमे 4 अर्द्धशतक भी शामिल हैं. इसके आलावा उन्होंने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 667 विकेट भी झटके हैं.

ओपनर: अजित अगरकर

अजीत आगरकर उन दमदार गेंदबाजों में से एक हैं जिन्होंने भारत के बल्लेबाजी क्रम में विश्वसनीयता प्रदान की. अगरकर ने वनडे क्रिकेट में 1269 रन बनाये, जिस दौरान उन्होंने कैरेबियाई टीम के विरुद्ध शानदार 95 रनों की पारी भी खेली थी. वनडे में भारत की ओर से सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले अगरकर ने लॉर्ड्स टेस्ट में शतक लगाना का कारनामा भी किया हैं.

3) जेम्स फॉकनर

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर जेम्स फॉकनर ने 69 एकदिवसीय मैच में 34.40 के औसत के साथ 1069 रन बनाए, जिस दौरान उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतक भी लगाये हैं. फॉकनर वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी है.

4) टिम साउदी

खेल के सबसे लंबे प्रारूप ने बतौर निचलेक्रम बल्लेबाज के रूप में टिम साउदी ने न्यूजीलैंड को कई बार एक कठिन परिस्थितियों से बाहर निकलने में मदद की है, साउदी ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 5 अर्धशतक जड़े हैं. अपने डेब्यू टेस्ट में 77 रनों की पारी खेलने वाले साउदी ने टेस्ट में 1667 रन और वनडे में 679 रन बनायें हैं.

5) रविचंद्रन अश्विन

क्रिकेट के सभी फॉर्मेट के आकर्षक ऑलराउंडर रहे अश्विन अब केवल टेस्ट गेंदबाजी तक ही सिमट गए हैं. हालाँकि, उनकी बल्लेबाजी के आंकड़े भी उतने ही प्रभावशाली हैं. अश्विन ने टेस्ट में 28.73 के आश्चर्यजनक औसत से 2835 टेस्ट रन बनाए हैं, जिसमें 4 दमदार शतक और 11 अर्धशतक भी शामिल हैं. वनडे में भी उन्होंने 16.10 की औसत से 675 रन बनाये हैं.

6) शॉन पोलक (कप्तान)

शॉन पोलक यकीनन क्रिकेट इतिहास के सबसे महान गेंदबाजों में से एक रहे हैं. इसके बावजूद उन्होंने टेस्ट और वनडे में क्रमश: 3781 और 3519 रन भी बनाये हैं. इस दौरान की औसत 32.21 और 26.45 रही हैं. इस टीम में साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज को कप्तानी के लिए भी चुना गया हैं.

7) इरफान पठान

एक रिवर्स-स्विंग स्पेशलिस्ट इरफान पठान ने भारत के लिए कुछ मैचों में पारी की शुरुआत भी की हैं. पठान ने 29 टेस्ट में 31.89 की औसत से 1105 रन और 120 एकदिवसीय मैचों में 23.39 की औसत से 1544 रन के साथ पठान ने 2006-2012 के बीच भारतीय बल्लेबाजी में काफी गहराई प्रदान की है.

8) हरभजन सिंह

गेंदबाजी विभाग के साथ हरभजन के बल्लेबाजी आंकड़े वास्तव में आसमान छूने वाले नहीं हैं, लेकिन उनके गगनचुंबी छक्कों को भी क्रिकेट फैन्स नहीं भूल सकता हैं. जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके 12 गेंद 37 रन शामिल हैं.

9) डगलस मारिलियर (wk)

ज़िम्बाब्वे के डगलस मारिलियर एक दमदार बल्लेबाज थे जोकि ऑफ स्पिन भी किया करते थे. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच उनकी यादगार परियों को फैन्स आज भी याद करते हैं, इसके आलावा वह विकेटकीपिंग करने में भी सक्षम हैं, जिसके कारण उन्हें इस टीम में शामिल किया गया हैं.

10) शेन वॉर्न

शेन वॉर्न क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल लेग स्पिनर होने के साथ एक उपयोगी बल्लेबाज भी रहे हैं और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपने बल्ले से अनगिनत मैचों को बचाया. वॉर्न ने 3154 टेस्ट रन और 1018 एकदिवसीय रन बनाये हैं.

11) जहीर खान

जहीर खान भारत के सबसे सफल तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं. खान की स्विंग होती योर्कर के बारे में सभी जानते हैं लेकिन उनकी दमदार बल्लेबाजी भी किसी से छुपी नहीं रही हैं. ज़िम्बाब्वे के तेज गेंदबाज हेनरी ओलंगा को लगातार 4 छक्के लगाकर जहीर ने जो कारनामा किया था, उन्हें इंडियन फैन्स कभी नहीं भूल सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments