RCB Vs MI IPL 2019 मुंबई ने बैंगलोर को 6 रन से हराया, बुमराह की शानदार गेंदबाजी

0

आज 28 मार्च को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के 12 सीजन का सातवां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (Royal Challengers Bangalore) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच बैंगलौर के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम (M.Chinnaswamy Stadium) में खेला गया। इस मैच में बैंगलौर के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टॉस जीतकर मुंबई को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने ठोस शुरूआत करते हुए 20 ओवर पूरे खेलते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 187 रनों खड़ा किया। जवाब में बैंगलौर ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 181 रन ही बना सकी और मुंबई ने 6 रन से यह मैच जीतकर सीजन की पहली जीत हासिल की।

मुंबई की बल्लेबाजी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की इंडियंस की टीम से ओपनर क्विंटन डीकॉक और रोहित शर्मा मैदान पर उतरे दोनों ने मुंबई को ठोस शुरूआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 54 रन की पार्टनरशिप की लेकिन सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर यजुवेन्द्र चहल की बॉल पर बोल्ड होकर पेवेलियन लौट गए। डीकॉक ने 20 बॉल पर 2 चौके और एक 1 छक्के  की मदद से 23 रन बनाए। डीकॉक के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए सूर्यकुमार के यादव के साथ मिलकर दूसरे विकेट लिए 33 रन की साझेदारी की लेकिन 11 ओवर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) उमेश यादव की बॉल पर सिराज को कैच दे बैठे। रोहित ने 33 बॉल पर 8 चौके और 1 छक्के की बदौलत 48 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने उतरे पिछले मैच में अर्धशतक जमाने वाले युवराज सिंह के साथ मिलकर सूर्यकुमार यादव ने तेजी से रन बनाए। लेकिन 124 के कुल स्कोर पर चहल ने युवराज को सिराज के हाथों कैच कराकर मुंबई को तीसरा झटका दिया। युवराज ने 12 बॉल पर 3 छक्के की मदद से 23 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने आए किरोन पोलार्ड के साथ मिलकर सूर्यकुमार यादव ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन इसी बीच चहल के अगले ओवर में सूर्यकुमार यादव मोईन अली को कैच दे बैठे। सूर्यकुमार ने 24 बॉल पर 4 चौके और 1 छक्के के साथ 38 रन की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे ऑलराउंडर कुणाल पांड्या ने सिंगल लेकर आते ही अपना खाता खोला लेकिन ओवर चहल अगली बॉल पर की आखिरी बॉल किरोन पोलार्ड ने शिमरोन हेटमायर को कैच देकर पेवेलियन लौट गए। यह चहल का चौथा विकेट था। पोलार्ड ने 5 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने हार्दिक पांड्या ने आते ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। लेकिन उमेश यादव ने कुणाल को नवदीप सैनी के हाथों कैच कराकर मुंबई को छठा झटका दिया। कुणाल ने 1 रन बनाया। इसके बाद बैटिंग करने आए मैग्लेघन भी 1 रन बनाकर सिराज की बॉल पर बोल्ड हो गए। इसके बाद मयंक मारकंडे पारी के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर विकेट के पीछे पार्थिव को कैच दे बैठे। मयंक ने 5 रन बनाए।

Rohit-Sharma

लेकिन अंत में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए 14 गेंदो में 32 रन बनाकर नॉट आउट रहे हार्दिक ने अपनी पारी में 3 छक्के और 2 चौके लगाए। वही बुमराह 1 एक रन बनाकर नॉट आउट रहे।

बैंगलौर की तरफ से यजुवेन्द्र चहल ने 4 विकेट, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज ने 2-2 विकेट लिए।

मुंबई की बल्लेबाजी

188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की शुरुआत खराब रही और और चौथे ओवर में ही रोहित शर्मा ने मोईन अली को रन आउट कर बैंगलौर का पहला झटका दिया। मोईन ने 7 बॉल पर 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 13 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने बैंगलौर के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ मिलकर पार्थिव ने पटेल ने दूसरे विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी की। लेकिन लेग स्पिनर मयंक मारकंडे की बॉल पार्थिव बोल्ड हो गए। पार्थिव ने 22 बॉल पर 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 32 रन बनाए। पार्थिव के आउट होने के बाद बैटिंग करे एबी डीविलियर्स (AB de Villiers) के साथ मिलकर विराट कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 51 रन की पार्टनरशिप की। लेकिन 116 के कुल स्कोर पर विराट कोहली को बुमराह (Jasprit Bumrah) ने हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराकर बैंगलौर को तीसरा झटका दिया। इसके बाद बैटिंग करने शिमरोन हैटमायर ने 5 रन बनाकर बुमराह की बॉल पर हार्दिक पांड्या को कैच दे बैठे। इसके बाद कॉलिन डी ग्रान्डोम भी कुणाल पांड्या को कैच देकर बुमराह का तीसरा शिकार बने। आखिरी ओवर बैंगलौर को जीत के लिए 17 रन बनाने थे क्रीज पर थे शिवम दूबे और डीविलियर्स और बॉलिंग पर यॉर्कर स्पेशलिस्ट मालिंगा। शिवम दूबे ने मालिंगा की पहली बॉल छक्का मारकर बैंगलौर की उम्मीदें जगा दी छक्के बाद अगली 4 बॉल पर 4 सिंगल बने आखिरी बॉल पर बैंगलौर को 7 रन बनाने लेकिन आखिरी बॉल पर कोई रन नही बना इस तरह से मुंबई ने बैंगलौर को 6 रनों से हराकर सीजन की पहली जीत हासिल की। डीविलियर्स ने 41 बॉल पर 6 छक्के और 4 चौके की मदद से 70 रन बनाकर नाबाद रहे वही शिबम दूवे 9 रन बनाकर नाबाद रहे।

AB de Villiersमुंबई की तरफ से जसप्रीत बुमराह 3 विकेट मंयक मारकंडे ने 1 विकेट लिया।

मैन ऑफ द मैच

बुमराह को डेथ ओवरों में उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया बुमराह ने 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट लिए, बुमराह ने विराट कोहली, शिमरोन हैटमायर और कॉलिन डी ग्रान्डोम को आउट किया।

Royal Challengers Bangalore (Playing XI)

Virat Kohli (c), Parthiv Patel (wk), Moeen Ali, AB de Villiers, Shimron Hetmyer, Shivam Dube, Colin de Grandhomme, Navdeep Saini, Yuzvendra Chahal, Umesh Yadav, Mohammed Siraj

Mumbai Indians (Playing XI)

Rohit Sharma (c), Quinton de Kock (wk), Suryakumar Yadav, Yuvraj Singh, Kieron Pollard, Hardik Pandya, Krunal Pandya, Mitchell McClenaghan, Lasith Malinga, Mayank Markande, Jasprit Bumrah

Leave A Reply

Your email address will not be published.