RR vs RCB IPL 2019 राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, बटलर ने खेली शानदार पारी

0

आज 2 अप्रैल को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के 12 सीजन का  13 वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम (Sawai Mansingh Stadium) में खेला गया। इस मैच में राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)  ने टॉस जीतकर बैंगलोर को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर की शुरूआत खराब रही लेकिन अंत में 20 ओवर पूरे खेलते हुए बैंगलोर ने 4 विकेट के नुकसान पर 158  रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में राजस्थान  ने 19.5 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 164 रन ही बनाकर। यह मैच 7 विकेट से अपने नाम किया। आरसीबी की यह लगातार चौथी हार है।

बैंगलोर की बल्लेबाजी

पहले करने उतरी बैंगलोर की तरफ से आज पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) के साथ विराट कोहली ने ओपनिंग की। दोनों ने पहले विकेट के लिए सधी शुरूआत करते हुए 49 रन जोड़े। लेकिन इसी बीच श्रेयस गोपाल (Shreyas Gopal) ने विराट को बोल्ड कर राजस्थान को पहली सफलता दिलाई। विराट ने 25 गेंदो में 22 रन बनाए। विराट के आउट होने के बाद बैटिंग करने एबी डीविलियर्स को भी श्रेयस ने अपने अगले ओवर में आउट कर पेवेलियन भेज दिया। डीविलियर्स ने 13 रन बनाए। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे शिमरोन हेटमायर को भी श्रेयस ने अपने अगले ओवर में विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों कैच कराकर अपना तीसरा विकेट लिया। हेटमायर के आउट होने के बाद बैटिंग करने मार्कस स्टोयनिस ने पार्थिव पटेल का अच्छा दिया दोनों ने मिलकर चौथे विकेट लिए 53 रन की पार्टनरशिप की। खतरनाक होती इस पार्टनरशिप को जोफरा आर्चर ने पार्थिव को रहाणे के हाथों कैच आउट कराकर तोड़ा। इसके बाद बैटिंग करने आए ऑलराउंडर मोइन अली के साथ मिलकर मार्कस स्टोयनिस ने बैंगलोर को 150 रन के पार पहुंचाया। बैंगलोर ने 20 में 4 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए। स्टोयनिस 31 रन और मोइन अली 18 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

Parthiv-Patel

राजस्थान की तरफ से श्रेयस गोपाल ने 3 विकेट और जोफरा आर्चर ने 1 विकेट लिया।

राजस्थान की बल्लेबाजी

159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरूआत अच्छी रही अजिंक्य रहाणे और जोस बटलर (Jos Buttler) ने पहले विकेट लिए 60 रन की साझेदारी की। लेकिन चहल ने रहाणे को एल्बी डब्ल्यू आउट कर राजस्थान को पहला झटका दिया। रहाणे ने 22 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने स्टीवन स्मिथ (Steven Smith) के साथ मिलकर बटलर राजस्थान का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। लेकिन 13 वें में ओवर में चहल ने बटलर को स्टोयनिस के हाथों कैच आउट कराकर राजस्थान को दूसरा झटका दिया। बटलर ने 43 गेंदो में 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 58 रन बनाए। बटलर के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) ने स्मिथ का अच्छा दिया और दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 50 रनों की पार्टनरशिप की। लेकिन इसी बीच स्मिथ ने मोहम्मद सिराज की बॉल पर उमेश यादव को कैच दे बैठे। स्मिथ ने 31 बॉल में 38 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने बेन स्टोक्स के साथ मिलकर राहुल त्रिपाठी ने राजस्थान को जीत दिला दी। त्रिपाठी ने उमेश यादव की पांचवी बॉल पर छक्का मारकर राजस्थान को सीजन की पहली जीत दिला दी। त्रिपाठी 23 गेंदो में 34 रन बनाकर नाबाद रहे वही स्टोक्स 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

shreyas-gopal

बैंगलोर की तरफ से यजुवेन्द्रे चहल 2 विकेट और मोहम्मद सिराज ने 1 विकेट लिया।

मैन ऑफ द मैच

मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले श्रेयस गोपाल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। गोपाल ने 4 ओवर में 12 रन देकर विराट कोहली, शिमरोन हेटमायर और एबी डीविलियर्स का विकेट लिया।

दोनों टीमें इस प्रकार थी

Rajasthan Royals (Playing XI)

Ajinkya Rahane (c), Jos Buttler (wk), Rahul Tripathi, Steven Smith, Ben Stokes, Stuart Binny, Krishnappa Gowtham, Jofra Archer, Shreyas Gopal, Dhawal Kulkarni, Varun Aaron

Royal Challengers Bangalore (Playing XI)

Parthiv Patel, Moeen Ali, Virat Kohli (c), AB de Villiers, Shimron Hetmyer, Marcus Stoinis, Akshdeep Nath (wk), Umesh Yadav, Navdeep Saini, Yuzvendra Chahal, Mohammed Siraj

Leave A Reply

Your email address will not be published.