सौरव गांगुली वो कप्तान जिसने टीम इंडिया को सिखाई दादागीरी

0

Happy Birthday Sourav Ganguly: वैस तो भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कई क्रिकेटर और कप्तान रहें जिन्होने इंडियन टीम को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है, लेकिन अगर टीम में जीत का जज्बा जगाने की बात की जाए तो उसका श्रेय भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को जाता है। सौरव गांगुली ने टीम के बाकी खिलाड़ियों में खेल के लिए वो जूनून पैदा किया, जो कहीं ना कहीं उनके अपने नेचर में था। आज सौरव गांगुली के जन्मदिन को मौके पर हम उनके इसी जज्बे को सलाम कर रहे हैं और उनके करियर की कुछ रोचक बाते आपसे शेयर कर रहे हैं।

जी हां, आज यानी कि 8 जुलाई को सौरव गांगुली का जन्मदिन है और आपको बता दें आप सबके चहेते दादा आज 48 साल के हो गए हैं। बात करें वर्तमान समय की तो फिलहाल बीसीसीआई के अध्यक्षय है। वैसे ‘बंगाल टाइगर’ के नाम से मशहूर सौरव गांगुली के क्रिकेट का सफर काफी अनोखा रहा है।

डेब्यू टेस्ट में जड़ा सेंचुरी

सौरव गांगुली ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरूआत 1996 में लॉर्ड्स टेस्ट से की थी और अपने इस डेब्यू टेस्ट में ही उन्होने सेंचुरी जड़ा था।

सौरव गांगुली

कप्तानी में टीम इंडिया ने जीते 20 से अधिक टेस्ट

सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 20 से अधिक टेस्ट मैच जीते थें, उनसे पहले मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में इंडिया 14 टेस्ट मैच जीतने में कामयाब हो सकी थी। वैसे सौरव का ये रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली बतौर कप्तान तोड़ चुके हैं। दरअसल, धोनी की कप्तानी में इंडियन टीम 27 टेस्ट मैच और विराट कोहली के कप्तानी में 26 टेस्ट जीत चुकी है।

इंडियन टीम को धोनी से लेकर हरभजन, कैफ और युवराज जैसे क्रिकेटर दिए

जी हां, आज के समय में महेंद्र धोनी के कैप्टनशिप और उनके खेल की तारिफ पूरी दुनिया में होती है और आपको बता दें कि धोनी, इडिंयन टीम के लिए सौरव गांगुली की ही देन है। सौरव ने 2004 धौनी को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में बड़ा मौका दिया था। हालांकि वो इसमें कुछ खास नहीं कर सकें इसके बावजूद भी सौरव ने विशाखापत्तनम में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच में धोनी को मौका दिया और फिर जो हुआ उसे दुनिया जानती हैं। वैसे सिर्फ धोनी ही नहीं हरभजन सिंह, मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह जैसे बेहतरीन खिलाड़िय़ों के करियर के लिए भी कहीं ना कहीं सौरव की प्रतिबद्धता थी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.