बिना दर्शकों के खेला जाएगा टेस्ट मैच, 143 साल बाद इंग्लैड फिर बनेगा साक्षी

0

कोरोना वायरस के कारण किक्रेट के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा जब मैच के दौरान न बार्मी आर्मी, न हाथों में झंडा-पोस्टर लिए रंग बिरंगे दर्शक। अगर ग्राउंड पर कोई तो तो सिर्फ और सिर्फ दोनों टीमों के खिलाड़ी, अंपायर और रेफरी। मैच के दौरान खिलाडियों का उत्साह बढ़ाने वाले दर्शक ग्राउंड पर दूर दूर तक नजर नहीं आने वाले है। आपकों बता दें कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 143 साल पहले पहला टेस्ट मैच बिना दर्शकों के खेला इंग्लैंड में ही खेला गया था, इस मैच का भी साक्षी क्रिकेट का जनक कहे जाने वाला इंग्लैंड बना था जो 15 मार्च 1877 को खेला गया था। इस बार भी इंग्लैंड ही बिना दर्शकों के मैच का पहला गवाह बनेगा। यह मैच बुधवार 8 मार्च इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथम्पटन के एजिस बॉउल स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच के साथ ही करीब चार माह बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी।

दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमियों की निगाह इस मैच पर होगी। मैच के दौरान खिलाड़ियों को भी सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। इस मैच के साथ कई पुराने नियम भी बदल जाएंगे। खेल के दौरान खिलाड़ी हाथ मिलाकर, हाई फाइव और गले मिलकर विकेट लेने का जश्न नहीं मना सकता। इसके अलावा खिलाड़ी अपनी कैप, चश्मा, तौलिया और अन्य चीजें अंपायर को नहीं देंगे। गेंद के संपर्क में आने पर नियमित रूप से हाथ साफ करना, आंख, नाक और मुंह न छुए। इसके साथ ही खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए लार इस्तेमाल नहीं करेंगे। अगर दो बार चेतावनी देने के बाद भी लार लगाई जाती है तो पांच अंक की लगेगी पेनाल्टी। खेल के बाद गेंद को संभालते समय अंपायर को दस्ताने पहनने होंगे।

इंग्लैड

मैच के दौरान खिलाड़ी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उसकी जगह सब्सिट्यूट (दूसरा खिलाड़ी) उतारा जाएगा। इसके अलावा इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच पहला टेस्ट ओल्ड ट्रैफर्ड में पांच से नौ अगस्त के बीच बिना दर्शकों के खेला जाएगा। दूसरा और तीसरा टेस्ट साउथम्पटन के एजिस बॉउल में 13 से 17 और 21 से 25 अगस्त तक खेले जाएंगे। इसके बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज 28 अगस्त से खेली जाएगी। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सोमवार को कार्यक्रम घोषित किया।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.