बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा एवरेज से रन बनाने वाले विकेटकीपर

0

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जा रही हैं. पहले 3 मैचों के बाद सीरीज 1-1 की बराबरी पर हैं जबकि सीरीज का निर्णायक मुकाबला 15 जनवरी से ब्रिसबेन, गाबा में खेला जायेगा.

भारत की टीम ने सिड्नी में जिस तरह से खेल दिखाया हैं, उससे टीम के हौसले बुलंद होंगे हालाँकि चोटिल खिलाड़ियों की बढती सूची टीम मैनेजमेंट के लिए परेशानी बढ़ा रही हैं. सिड्नी में भारत के विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 97 रनों की यादगार पारी खेली थी, जिसके बाद से उनकी जमकर तारीफ की जा रही हैं. इस पारी के साथ पंत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे सफल विकेटकीपर बल्लेबाज भी बन गए हैं.

आज इस लेख में हम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे अधिक औसत से रन बनाने वाले टॉप 5 विकेटकीपर बल्लेबाजों के बारे में जानेगे.

5) इयान हेली- 32.33 (ऑस्ट्रेलिया)

Ian Healy: Quintessential tough Aussie - Cricket Country

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी इयान हेली इस सूची में पांचवे स्थान पर हैं. हेली ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में खेलें 4 मैचों की 7 पारियों में 32.33 की औसत से 194 रन बनाये हैं, इस दौरान उन्होंने 90 रनों के सर्वोच्च स्कोर सहित एक अर्द्धशतक भी लगाया हैं.

4) टिम पेन- 34.57 (ऑस्ट्रेलिया)

Cricket: Tim Paine rues Australian batting collapses

ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा विकेटकीपर और कप्तान टिम पेन का भारत का खिलाफ अच्छा रहा हैं. इस खिलाड़ी ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में अब तक खेले 9 मैचों की 16 पारियों में 34.57 की औसत से 484 रन बनाये हैं. दाए हाथ के बल्लेबाज ने भारत के विरुद्ध 3 अर्द्धशतक भी जड़े हैं.

3) एमएस धोनी- 35.35 (भारत)

Figure out captain cool Dhoni's Test career! - Rediff Cricket

भारत के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी के बिना ये सूची अधूरी हैं. धोनी ने बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी में 19 मुकाबले खेले, जिस दौरान उन्होंने 35.35 की औसत से 990 रन बनाये हैं. धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 224 रनों की सर्वोच्च पारी सहित 1 शतक और 5 अर्द्धशतक लगायें हैं.

2) नयन मोंगिया- 43.50 (भारत)

Nayan Mongia — an asset behind and in front of the stumps - Cricket Country

भारत के पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया अपनी फुर्तीली कीपिंग के लिए दुनियाभर में जाने जाते थे. हालाँकि बल्लेबाजी में वह कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. दाए हाथ के बल्लेबाज ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में खेले 6 मैचों की 11 पारियों में 43.50 की औसत से 348 रन बनाए हैं. मोंगिया ने अन्तराष्ट्रीय करियर की अपनी सर्वोच्च पारी (152) ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध ही खेली थी.

1) ऋषभ पंत- 56.88 (भारत)

Rishabh Pant becomes first Indian wicketkeeper to score Test century in Australia | Cricket News - Times of India

भारत के मौजूदा विकेटकीपर ऋषभ पंत महान खिलाड़ियों की इस सूची में टॉप पर हैं. पंत ने अब तक बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के 6 मैचों की 10 पारियों में 56.88 की शानदार औसत से 512 रन बनाए हैं. पंत ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध एक शतक और एक अर्द्धशतक भी लगाया हैं, संयोग से ये दोनों पारियों उन्होंने सिड्नी के मैदान पर खेली हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.