Sunday, July 25, 2021
Homeक्रिकेटदुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने टेस्ट और वनडे डेब्यू में शतक लगाया

दुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने टेस्ट और वनडे डेब्यू में शतक लगाया

किसी भी क्रिकेट खिलाड़ी का सपना होता है कि वह अपनी टीम के लिए डेब्यू मैच में यादगार प्रदर्शन करते हुए सभी को प्रभावित कर सके। जिसमें गेंदबाजों की कोशिश अधिक से अधिक विकेट लेने पर होती है, तो वहीं बल्लेबाज पहले ही मैच में बड़ी पारी खेलने की कोशिश करता है। हम सभी ने ऐसे कई बल्लेबाजों को देखा है, जिन्होंने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में ही शतकीय पारी खेली।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट इतिहास में ऐसा कौन सा खिलाड़ी है जिसने वनडे और टेस्ट क्रिकेट के डेब्यू मैच में ही शतक लगाकर अपना नाम इतिहास में दर्ज करा दिया। यह कारनामा पाकिस्तान के खिलाड़ी आबिद अली ने किया है। हालांकि उनसे पहले महिला क्रिकेट में इसे इंग्लैंड की पूर्व खिलाड़ी एनिड ब्लेकवैल कर चुकी हैं, जिन्होंने शतकीय पारी के साथ टेस्ट और वनडे करियर की शुरूआत की थी। लेकिन पुरुष क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाले आबिद अली पहले खिलाड़ी हैं।

पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे पदार्पण में लगाया शतक

आबिद अली को साल 2019 के मार्च महीने में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच यूएई में खेली गई वनडे सीरीज में डेब्यू करने का मौका मिला। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 277 रन बनाए थे। जिसके बाद आबिद अली को पारी की शुरूआत करने का मौका मिला और उन्होंने 119 गेंदों में 112 रनों की पारी खेल दी। हालांकि इस मैच में पाक टीम को 6 रनों से करीबी हार का सामना करना पड़ा लेकिन आबिद के पहले मैच में किए गए इस प्रदर्शन से सभी काफी प्रभावित दिखे।

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिला डेब्यू का मौका

साल 2009 में पाकिस्तान में हुए श्रीलंका क्रिकेट टीम पर आतंकवादी हमला हुआ था। जिसके बाद 2019 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच ही 2 मैचों की टेस्ट आयोजित हुई। इस सीरीज का पहला मैच रावलपिंडी के मैदान में खेला गया। श्रीलंकाई कप्तान ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया जिसके बाद टीम की पहली पारी 308 रनों के स्कोर पर सिमटी। इसके जवाब में पाकिस्तान की तरफ से पारी की शुरुआत करने आए आबिद अली ने टेस्ट क्रिकेट के डेब्यू मैच में भी 201 गेंदों में 109 रनों की पारी खेलकर इतिहास रच दिया। हालांकि बारिश के चलते यह मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था।

अभी तक ऐसा रहा करियर

आबिद अली के अंतरराष्ट्रीय करियर को लेकर बात की जाए तो उन्होंने 12 टेस्ट मैचों में 49.65 के औसत से 844 रन बनाए हैं। जिसमें 3 शतक और 2 अर्धशतकीय पारी शामिल है। वहीं उनके नाम 6 वनडे मैचों में 39 के औसत से 1 शतक और इतने ही अर्धशतक की मदद से कुल 234 रन दर्ज हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments