Sunday, August 1, 2021
Homeक्रिकेटदुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने टेस्ट मैच की पहली गेंद जड़ा था...

दुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने टेस्ट मैच की पहली गेंद जड़ा था छक्का

क्रिकेट के खेल में टेस्ट फॉर्मेट में एक बल्लेबाज शुरूआती ओवरों में काफी संभलकर खेलने पर ध्यान देता हुआ दिखाई देता है, ताकि विकेट ना गवांया जाए। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि टेस्ट फॉर्मेट में एक ऐसा बल्लेबाज भी है, जिसने मैच की शुरूआत 6 रन के साथ की। क्रिकेट की दुनिया में यूनिवर्स बॉस के नाम से पहचाने जाने वाले क्रिस गेल ने यह कारनामा किया है।

क्रिस गेल ने साल 2012 में वेस्टइंडीज टीम के बांग्लादेश दौरे के दौरान मीरपुर में हुए टेस्ट मैच में किया था। जिसमें विंडीज टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। बांग्लादेश की तरफ से गेंदबाजी की शुरूआत अपना पहले अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रहे ऑफ स्पिनर सोहाग गाजी ने की।

नई गेंद के साथ शुरूआत करना सोहाग के लिए आसान नहीं था, क्योंकि उनके सामने क्रिसे गेल के तौर पर एक अनुभवी विस्फोटक बल्लेबाज था। लेकिन उस समय तक गेल को यूनिवर्स बॉस की उपाधि नहीं दी गई थी।

पहले ओवर मे बना दिए 18 रन

क्रिस गेल के इरादे के बारे में किसी को नहीं पता था, कि वह मैच की शुरूआत इस तरह से करेंगे। गेल ने पहली ही गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाते हुए टेस्ट इतिहास में एक नया रिकॉर्ड बना दिया थाय़ जिसके बाद गेल ने उस ओवर में कुल 18 रन बनाए।

हालांकि विंडीज पारी के 5वें ओवर में सोहाग गाजी ने गेल को अपना शिकार बनाते हुए शानदार वापसी की थी। गेल पहली पारी में 17 गेंदे खेलने के बाद 24 रन ही बना सके थे, जिसमें 2 चौके और 2 छक्के शामिल हैं। वहीं वेस्टइंडीज़ ने अपनी पहली पारी में शुरूआती 3 विकेट 106 के स्कोर पर गंवा दिए थे।

हालांकि किरन पॉवेल, शिवनारायण चंद्रपॉल और दिनेश रामदीन की शानदार बल्लेबाजी के दम पर विंडीज टीम ने पहली 527 के स्कोर पर घोषित की थी। जिसके बाद इस मैच को विंडीज टीम ने 77 रनों से अपने नाम पर किया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments