Sunday, July 25, 2021
Homeक्रिकेटदुनिया का इकलौता बदनसीब बल्लेबाज जो 499 के स्कोर पर आउट हुआ

दुनिया का इकलौता बदनसीब बल्लेबाज जो 499 के स्कोर पर आउट हुआ

क्रिकेट के इतिहास में बल्लेबाजो का नाइंटीज के स्कोर पर आउट होना आम बात रही है. ऐसे ना जाने कितने ही बल्लेबाज है जो नाइंटीज का शिकार बने है. नाइंटीज में सबसे बड़ा बैडलक होता है 99 के स्कोर पर आउट होना. टेस्ट क्रिकेट में 99 और 199 के स्कोर पर आउट होने वाले खिलाड़ियो की संख्या काफी है. लेकिन आज हम बात करेंगे उस दुर्लभ स्कोर के बारे में जहां आउट होना सबसे बड़ा दुर्भाग्य होगा.

299 रन पर आउट होने का रिकॉर्ड

अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 299 के स्कोर पर आउट होने वाले एकमात्र बल्लेबाज न्यूजीलैण्ड के मार्टिन क्रो है. मार्टिन क्रो 31 जनवरी 1997 में श्रीलंका के खिलाफ वेलिंगटन में रणतुंगा की गेंद पर 299 के स्कोर पर आउट हो गये थे.

499 के स्कोर पर आउट होने वाला बल्लेबाज

पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद के नाम एक बेहद दुर्लभ रिकॉर्ड दर्ज है. हनीफ क्रिकेट इतिहास के ऐसे एकमात्र बल्लेबाज है जो 499 के स्कोर पर आउट हुए है. 1959 में फर्स्ट क्लास टेस्ट मैच के दौरान हनीफ ने कराची की तरफ से खेलते हुए 499 रन की रिकॉर्ड पारी खेली थी. हनीफ पंचेहरा शतक लगाने से महज रन दूर रह गये थे.

हनीफ मोहम्मद के इस रिकॉर्ड को 35 साल बाद वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा ने तोड़ा था. उन्होने 2 जून 1994 में वार्कशायर की तरफ से खेलते हुए 474 गेंदो में 501 रन की नाबाद पारी खेली थी. जिसके साथ ही वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गये. लारा के नाम अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर (400*) बनाने का रिकॉर्ड है.

ये खिलाड़ी भी चूके है बड़ा स्कोर बनाने से

पाकिस्तान के नावेद लतीफ नवम्बर 2000 में फर्स्ट क्लास मैच के दौरान चौहरा शतक बनाने से महज़ 6 रन दूर रह गये थे. नावेद 394 रन पर आउट हुए थे.

इंग्लैण्ड के एलिस्टर कुक भी इस लिस्ट में शामिल है कुक 2009 में घरेलू क्रिकेट मैच के दौरान 390 के स्कोर पर आउट हुए थे.

अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट में चौहरे शतक के करीब आउट होने वाले बल्लेबाज आॅस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन है जो की जिम्बावे के खिलाफ 2003 में 380 रन के स्कोर पर आउट हुए थे. उस समय उन्होने अर्न्तराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments