Friday, June 18, 2021
HomeआईपीएलCSK के लिए खेलने के बाद अपने देश की T20 टीम के...

CSK के लिए खेलने के बाद अपने देश की T20 टीम के कप्तान बने ये 5 खिलाड़ी, लिस्ट में 1 भारतीय

चेन्नई सुपर किंग्स ने 2020 से पहले तक हर आईपीएल सीज़न के प्लेऑफ़ में शामिल होने का रिकॉर्ड बनाया. हलांकि 2020 में टीम सातवें स्थान पर रही. कई प्रशंसकों का मानना ​​​​है कि एक खिलाड़ी अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर होता है जब वह 3 बार के आईपीएल विजेताओं के लिए खेलता है.

एमएस धोनी हर व्यक्ति में से सर्वश्रेष्ठ निकालने की कला जानते हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज से हर खिलाड़ी को काफी कुछ सीखने को मिलता है. कप्तानी एक ऐसा कौशल है जिसमें बहुत कम क्रिकेटरों को महारत हासिल है और एमएस धोनी उनमें से एक हैं. इस सूची में, हम उन पांच नामों पर एक नज़र डालेंगे, जो पहले सीएसके में एमएस धोनी के नेतृत्व में खेले और फिर अपनी-अपनी टी20I टीमों के कप्तान बने.

1) टिम साउथी

टिम साउथी ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत वर्ष 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ की थी. न्यूजीलैंड खिलाड़ी को टूर्नामेंट में ज्यादा सफलता नहीं मिली, लेकिन फिर भी वो चैंपियन खिलाड़ी बनकर उभरे. दरअसल चेन्नई सुपर किंग्स ने सीजन जीता था.

नौ साल बा साउथी को T20I क्रिकेट में न्यूजीलैंड का नेतृत्व करने का मौका मिला. वह केन विलियमसन के डिप्टी हैं, लेकिन विलियम्सन की गैरमौजूदगी में उन्हें कप्तानी का मौका मिला था.

2) जॉर्ज बेली

जॉर्ज बेली ने एमएस धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल में डेब्यू किया. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज 2009 सीज़न में सीएसके टीम में वापस शामिल हुए.

तीन साल बाद, ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें अपना टी20I कप्तान नियुक्त किया. बेली ने 28 T20I में कप्तानी की, जिसमें 14 जीते और 14 हारे, उन्होंने अभी खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है.

3) मिशेल सेंटनर

इस सूची में सबसे नया नाम न्यूजीलैंड के स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर मिशेल सेंटनर का है. पिछले वर्ष न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई टी20 सीरीज में इस स्टार खिलाड़ी को कप्तान बनाया गया था.

दरअसल सेंटनर को केन विलियम्सन की गैरमौजूदगी में मौका मिला लेकिन इस युवा प्रतिभा ने दिखाया हैं कि वह इंटरनेशनल स्तर पर कप्तानी करने के लिए योग्य हैं.

4) फाफ डु प्लेसिस

बहुत कम प्रशंसकों को पता होगा कि फाफ डु प्लेसिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए टी20I खेलने से पहले आईपीएल में डेब्यू किया था. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अप्रैल 2012 में चेपॉक में मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल में डेब्यू किया था.

पांच महीने बाद, डु प्लेसिस ने प्रोटियाज टी20I टीम में प्रवेश किया. जल्द ही, टीम प्रबंधन ने उन्हें अपना कप्तान चुन लिया.

5) सुरेश रैना

गुजरात लायंस के पूर्व कप्तान सुरेश रैना ने 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल में पदार्पण किया. वह चेन्नई स्थित फ्रैंचाइज़ी का एक अभिन्न हिस्सा रहे हैं और यहाँ तक कि ‘मिस्टर IPL’ का उपनाम भी अर्जित किया.

रैना चेन्नई सुपर किंग्स में एमएस धोनी के डिप्टी रह चुके हैं. 2010 में, रांची के खिलाड़ी ने भारत के लिए कुछ T20I से आराम का फैसला किया था. उनकी गैरमौजूदगी में रैना को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नेतृत्व करने का मौका मिला.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments