Friday, June 18, 2021
Homeआईपीएलआईपीएल इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड जीतने के बाद इन 5 खिलाड़ियों को मिला...

आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड जीतने के बाद इन 5 खिलाड़ियों को मिला टीम इंडिया का टिकट

आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड हर युवा क्रिकेटर का सपना होता है. अब तक 13 सीज़न में इस पुरस्कार के 13 युवा चेहरों ने हासिल किया हैं. पहले इस पुरस्कार को राइजिंग स्टार ऑफ द सीजन पुरस्कार के रूप में जाना जाता था. हालांकि बाद में आयोजकों ने इसे आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड में बदल दिया. अब तक केवल एक विदेशी मुस्तफिजुर रहमान ने यह पुरस्कार जीता है.

उनके अलावा, भारत के 12 खिलाड़ियों ने पुरस्कार हासिल किया है. 2008 में इस पुरस्कार के लिए केवल अंडर-19 खिलाड़ियों पर विचार किया गया था. 2008 में श्रीवत्स गोस्वामी ने इसे जीता था. हालांकि, वह इसका फायदा नहीं उठा सके. इस लेख में, हम उन पांच आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर पुरस्कार विजेताओं को देखेंगे जो अब टीम इंडिया का हिस्सा हैं.

1) रोहित शर्मा- 2009

वर्तमान भारतीय उप-कप्तान रोहित शर्मा यह पुरस्कार जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी थे. वह यह पुरस्कार पाने वाले एकमात्र डेक्कन चार्जर्स खिलाड़ी हैं. शर्मा ने डीसी के लिए पहले तीन सत्र खेले. 2009 में, उन्हें टूर्नामेंट की U-23 सफलता के लिए चुना गया था. रोहित ने तब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था.

हालांकि उन्होंने टीम में अपनी जगह पक्की नहीं की थी. रोहित ने डीसी की 2009 की चैंपियनशिप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. तत्कालीन एडम गिलक्रिस्ट ने उन्हें पूरा समर्थन किया. वर्तमान में, वह अपने कैबिनेट में पांच ट्राफियों के साथ आईपीएल के एकमात्र कप्तान हैं. शर्मा अब सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं.

2) अक्षर पटेल- 2014

अक्षर पटेल की पहली आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस थी. हालांकि अक्षर को वहां पर्याप्त मौके नहीं मिले. बाद में, वह पंजाब किंग्स में चले गए. आईपीएल 2014 उनके लिए बड़ी कामयाबी साबित हुई. पटेल उस सीज़न के ब्रेकआउट स्टार थे.

उनकी बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी ने पंजाब के लिए मैच जिताने वाली भूमिका निभाई. यह एकमात्र सीजन था जहां पंजाब ने फाइनल में जगह बनाई थी. उस सीज़न के तुरंत बाद, अक्षर ने राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई. हाल ही में उन्होंने अहमदाबाद में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया. अक्षर पटेल अभी आईपीएल में दिल्ली के लिए खेलते हैं.

3) श्रेयस अय्यर- 2015

श्रेयस अय्यर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान हैं. वह भारत के सबसे विश्वसनीय T20I खिलाड़ियों में से एक हैं. अय्यर ने अपने करियर की शुरुआत 2015 में दिल्ली से की थी वह अपने पहले सीज़न में अविश्वसनीय रूप से सफल रहे, उन्होंने टीम के लिए 400 से अधिक रन बनाए. कुछ सीज़न बाद, अय्यर फ्रैंचाइज़ी के कप्तान बने. दुर्भाग्य से, वह कंधे की चोट के कारण आईपीएल 2021 से बाहर हो गए हैं जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में लगी थी.

श्रेयस 2014 वर्ल्ड कप में अंडर-19 टीम का हिस्सा रह चुके हैं. 2015 में, उन्हें अपना सफल आईपीएल सीजन मिला. इसके ठीक दो साल बाद अय्यर ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला. श्रेयस के 2021 में अपना पहला विश्व कप खेलने की संभावना है. यह देखना रोमांचक होगा कि वह भव्य मंच पर कैसा प्रदर्शन करते हैं.

4) ऋषभ पंत- 2018

ऋषभ पंत अब भारत के नंबर एक विकेटकीपर बन गए हैं. एक समय था जब आलोचकों ने उनकी जगह पर सवाल उठाया था. हालांकि, उनके हालिया प्रदर्शन ने उनके आलोचकों को उनके प्रशंसकों में बदल दिया है. पंत बीच में अविश्वसनीय शॉट खेल सकते हैं. उन्होंने अपने शुरुआती दिनों में ही ध्यान आकर्षित करना शुरू कर दिया था.

2018 आईपीएल पंत के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ. वह दिल्ली के लिए कंसिस्टेंट बल्लेबाज थे. भले ही दिल्ली उस साल आईपीएल नहीं जीत पाई, लेकिन पंत इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड अपने घर ले गए. फिलहाल वह डीसी के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं.

5) शुभमन गिल- 2019

शुभमन गिल यह ट्रॉफी जीतने वाले केकेआर के दूसरे खिलाड़ी थे. पहले इकबाल अब्दुल्ला थे. हालांकि, बाएं हाथ का स्पिनर लंबा अंतरराष्ट्रीय करियर बनाने में सफल नहीं हो सका. गिल ने लय नहीं खोई. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया.

पिछले साल गिल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम के सदस्य थे. गिल ने रेड बॉल क्रिकेट में टीम के लिए मैच जिताने वाली पारी खेली. उन्होंने आईपीएल 2020 में भी असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments