टेस्ट मैच में पांचों दिन बल्लेबाजी करने वाले टॉप 10 बल्लेबाज, लिस्ट में 3 भारतीय खिलाड़ी

0

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों की असली परीक्षा होती है, जब सामने तेज और स्पिन गेंदबाज होते हैं, बल्लेबाजों को अपनी तकनीक के साथ-साथ धैर्य की भी क्लास देनी पड़ती है, टेस्ट क्रिकेट ऐसा प्रारुप है, जिसमें बल्लेबाज को संयम दिखाना होता है, इस प्रारुप में कई रिकॉर्ड ऐसे भी बने है, जिसकी कल्पना भी करना मुश्किल है, ऐसा ही एक रिकॉर्ड है पांचों दिन बल्लेबाजी करने का, भारत के तीन बल्लेबाज ये अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।

एमएल जैसिमा

ML-Jassima

टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज एमएल जैसिमा ने साल 1960 में ये कारनामा किया था, उन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में पांचों दिन बल्लेबाजी की थी, जैसिमा ने भारत की ओर से दोनों पारियों में संयम से बल्लेबाजी करते दिखे थे, उन्होने पहली पारी में नाबाद 20 रन, तो दूसरी पारी में 74 रन बनाये थे, दोनों पारियों के दौरान ऐसा संयोग बना कि वो पांचों दिन बल्लेबाजी के लिये आये, हालांकि ये टेस्ट मैच भारतीय टीम जीत नहीं पाई थी।

रवि शास्त्री

पांचों दिन बल्लेबाजी

टीम इंडिया के मौजूदा मुख्य कोच रवि शास्त्री के नाम भी ऐसा कारनामा दर्ज है, साल 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में उन्होने पांचों दिन बल्लेबाजी की थी, पहली पारी में उन्होने 111 रन बनाये, तो दूसरी पारी में 7 रन बनाकर नाबाद रहे थे। इस मैच में बारिश ने भी खलल डाली थी, ये टेस्ट ड्रा रहा था।

चेतेश्वर पुजारा

cheteshwar pujara

टीम इंडिया के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने साल 2017 में कोलकाता टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ पांचों दिन बल्लेबाजी की थी, इस दौरान उन्होने पहली पारी में 52 रन और दूसरी पारी में 22 रन बनाये थे, टेस्ट मैच में बारिश हुई थी, जिसकी वजह से ऐसा संयोग बना था कि उन्हें पांचों दिन बल्लेबाजी का मौका मिला था।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो करें।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.