Sunday, August 1, 2021
Homeक्रिकेटअपने वनडे करियर के सभी शतक जीते हुए मैच में लगाने वाले...

अपने वनडे करियर के सभी शतक जीते हुए मैच में लगाने वाले टॉप-3 क्रिकेटर

क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज की कोशिश होती है कि वह अपनी टीम के लिए मैच में शतकीय पारी खेलते हुए जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाए। लेकिन कई बार हम सभी ने ऐसा देखा है कि बल्लेबाज शतक लगा लेता है, लेकिन टीम को जीत नहीं मिल पाती, जिससे उसकी पूरी पारी पर पानी फिर जाता है। इसके बावजूद वनडे क्रिकेट में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपनी टीम के लिए जब भी शतकीय पारी खेली तो उनकी टीम को जीत हासिल हुई है। जिसके बाद हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

3 – जेसन रॉय (9 शतक)

इंग्लैंड टीम के ओपनिंग बल्लेबाज जेसन रॉय अभी तक टीम के 96 वनडे मैच खेलते हुए 9 बार शतकीय पारी खेल चुके हैं और इन सभी में टीम को जीत हासिल हुई है। रॉय के वनडे करियर पर एक नजर डाली जाए, तो उन्होंने 39.98 के औसत से 3,598 रन बनाए हैं, जिसमें 19 अर्धशतकीय पारियां भी दर्ज हैं। रॉय टीम में एक मैच विनर खिलाड़ी के तौर पर पहचाने जाते हैं, जो अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर विपक्षी टीम को मैच से पूरी तरह बाहर कर देते हैं।

2 – विवियन रिचर्ड्स (11 शतक)

वेस्टइंडीज के पूर्व महान खिलाड़ी सर विवियन रिचर्ड्स के खेल के दीवाने अभी भी पूरी दुनिया में देखने को मिल जाएंगे। अपनी बल्लेबाजी के दम पर विपक्षी गेंदबाजों की नाक में दम करने वाले सर रिचर्ड्स ने कुल 187 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 11 बार शतकीय पारी खेली, जिसमें सभी में विंडीज टीम को जीत हासिल हुई। उन्होंने अपने वनडे करियर में 47 के औसत से 6,721 रन बनाए।

1 – एडम गिलक्रिस्ट (16 शतक)

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने अपने आक्रामक खेल से सभी को मंत्रमुग्ध करके रखा हुआ था। गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन की ओपनिंग जोड़ी वनडे क्रिकेट में लंबे समय तक अपने दबदबे का एहसास सभी को करवाती रही। इसकी सबसे बड़ी वजह दोनों ही ओपनिंग बल्लेबाजों का आक्रामक खेल का रवैया था। इसका असर ऑस्ट्रेलिया टीम के प्रदर्शन साफ देखने को मिला। अपने वनडे करियर में 287 मैच खेलने वाले गिलक्रिस्ट ने 16 बार शतकीय पारी खेली, जिसमें सभी में ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत हासिल हुई। गिलक्रिस्ट ने अपने वनडे करियर में 6 शतक श्रीलंका टीम के खिलाफ लगाए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments