Sunday, July 25, 2021
Homeक्रिकेटएक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले टॉप 3 भारतीय...

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले टॉप 3 भारतीय फील्डर

क्रिकेट मैच जीतने के लिए मजबूत बल्लेबाजी और गेंदबाजी के साथ-साथ एक अच्छी फील्डिंग यूनिट होना भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता हैं. टेस्ट मैच में जीत के लिए विरोधियों टीम के सभी 20 विकेट लेना अनिवार्य होता हैं, ऐसे में एक-एक कैच काफी अहम मानी जाती हैं.

90 के दशक में टीम इंडिया की फील्डिंग यूनिट बेहद कमजोर मानी जाती थी और टीम में सिर्फ एक या दो ही मजबूत और सेफ फील्डर हुआ करते थे लेकिन अब समय बदल चूका हैं और भारत अब दुनिया की सबसे मजबूत फील्डिंग टीम के रूप में उभर चुकी हैं. आज इस लेख में हम एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक कैच पकड़ने वाले टॉप फील्डरों के बारे में जानेगे.

3) एकनाथ सोलकर- 12 कैच vs इंग्लैंड (1972)

इंग्लैंड की टीम 1972 में पांच टेस्ट मैचों की से सीरीज खेलने के लिए भारत दौरे पर थी. इस सीरीज में भारत के पूर्व क्रिकेटर एकनाथ सोलकर ने एक दमदार रिकॉर्ड बनाते हुए एक टेस्ट सीरीज में बतौर फील्डर सबसे अधिक कैच पकड़ने का रिकॉर्ड बनाया था.

पांच मैचों की सीरीज में सोलकर ने इंग्लैंड के कुल 12 बल्लेबाजों की कैच पकड़ी थी. इस सीरीज में भारत ने 2-1 जीत दर्ज की थी.

2) राहुल द्रविड़- 13 कैच vs ऑस्ट्रेलिया (2004)

भारत के टीम 2004 में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी. इस दौरे पर भारतीय ने शानदार खेल दिखाया था. टीम के सबसे सफल बल्लेबाज रहे द्रविड़ ने 4 टेस्ट की 8 पारियों में 123.80 की औसत और एक दोहरे शतक की मदद से 619 रन बनाये थे.

इस सीरीज में राहुल द्रविड़ ने 1972 में एकनाथ सोलकर एक टेस्ट में सबसे अह्दिक कैच का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 8 पारियों में 13 कैच पकडे थे.

1) केएल राहुल- 14 कैच vs इंग्लैंड (2018)

2018 में इंग्लैंड दौरे पर खेली गयी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने बेहद खराब प्रदर्शन किया था और सीरीज में करारी हार झेलनी पड़ी थी. हालाँकि इस सीरीज में केएल राहुल के एक बरसो पुराना अपने नाम भी किया था.

राहुल 5 टेस्ट की 8 पारियों में कुल 14 कैच पकड़कर एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक कैच पकड़ने का भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments