Sunday, August 1, 2021
Homeक्रिकेटक्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक टी20 ट्रॉफी जीतने वाले 5 खिलाड़ी, नंबर...

क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक टी20 ट्रॉफी जीतने वाले 5 खिलाड़ी, नंबर 1 ने जीती है 15 ट्रॉफी

एक क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में, मुख्य लक्ष्यों में से एक ट्रॉफी जीतना होते है. कुछ खिलाड़ी तो यहां तक ​​कहते हैं कि अगर मैं अच्छा नहीं कर पाया तो ठीक है लेकिन हमे ट्रॉफी मिल जाएगी. जसप्रीत बुमराह और कागिसो रबाडा ने हाल ही में कहा कि अगर वे विकेट नहीं लेंगे और आईपीएल ट्रॉफी जीतेंगे तो उन्हें खुशी होगी. किसी भी क्रिकेट खिलाड़ी के लिए खिताब या ट्रॉफी जीतना सबसे अच्छी बात होती है. क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई खिलाड़ी देखने को मिले हैं जो लगातार अच्छा करते हैं लेकिन ट्राफी जीतने में सफल नहीं ही पाते हैं लेकिन आज इस लेख में हम 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने सबसे अधिक टी20 ट्राफी जीती हैं.

5) लसिथ मलिंगा- 9 ट्रॉफी

लसिथ मलिंगा शायद इस खेल के अब तक के सर्वश्रेष्ठ टी20 गेंदबाज हैं. आपको मलिंगा से बेहतर डेथ गेंदबाज नहीं मिलेगा. यॉर्कर के साथ उनकी सटीकता अविश्वसनीय है और अपनी तेज गति के साथ, उन्हें हिट करना हमेशा मुश्किल होता हैं. श्रीलंकाई पेसर ने टी20 क्रिकेट के इतिहास में नौ खिताब जीते हैं. उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए 2013,2015,2017 और 2019 में आईपीएल ट्रॉफी जीती हैं. इसके आलावा उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए CLT20 भी जीता और उन्होंने श्रीलंकाई टीम को विश्व T20 ट्रॉफी तक पहुँचाया. उन्होंने अपने टी 20 करियर में अब तक नौ खिताब जीते हैं.

4) रोहित शर्मा- 10 ट्रॉफी

आईपीएल ट्रॉफी जीतने की बात आते ही रोहित शर्मा एक अलग स्तर पर हैं. उन्होंने मुंबई इंडियंस को पांच खिताब दिलाए और 2009 में डेक्कन चार्जर्स के साथ एक और जीत हासिल की. ​​एक कप्तान के रूप में पांच खिताब जीतना एक सराहनीय उपलब्धि है. मुंबई इंडियंस ने CLT20 भी जीता और वह उसका हिस्सा थे. भारत ने 2016 में एशिया कप जीता है जो एक टी20 टूर्नामेंट था. शर्मा 2007 टी20 विश्व कप विजेता टीम का एक अभिन्न अंग भी थे. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ रोमांचक फाइनल में भारत को निदाहस ट्रॉफी तक पहुंचाया. रोहित शर्मा एकमात्र भारतीय हैं जिन्होंने 10 या अधिक टी20 खिताब जीते हैं.

3) शोएब मालिक- 12 ट्रॉफी

शोएब मलिक 2009 टी20 विश्व कप टीम का एक अभिन्न हिस्सा थे जिसे पाकिस्तान ने जीता था. मलिक एकमात्र पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं जिन्होंने 10 से अधिक टी20 खिताब जीते हैं. उन्होंने राष्ट्रीय T20 कप जीता है जो पाकिस्तान में एक घरेलू प्रतियोगिता है. उन्होंने कई बार बांग्लादेश प्रीमियर लीग जीता है और कैरेबियन प्रीमियर लीग भी जीता है. वह पाकिस्तान पक्ष का एक हिस्सा था जिसने ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के खिलाफ त्रिकोणीय श्रृंखला जीती थी. कुल मिलाकर, उन्होंने विभिन्न टीमों के लिए 12 खिताब जीते हैं.

2) ड्वेन ब्रावो- 14 ट्रॉफी

इस सूची में ड्वेन ब्रावो 14 टी20 खिताब के साथ दूसरे स्थान पर हैं. ब्रावो ने दो बार टी20 विश्व कप जीता है, एक बार 2012 में और दूसरी बार 2016 में इसे दोहराया. उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के साथ दो बार आईपीएल जीता है और एक बार सीएलटी 20 जीता है. उन्होंने तीन बार कैरेबियाई घरेलू टी20 प्रतियोगिता जीती और चार बार सीपीएल जीता है. वह ट्रिनबागो नाइट राइडर्स का एक हिस्सा था जिसने पिछला सीजन जीता था. उन्होंने दो बार बीबीएल भी जीता है. ब्रावो हर जगह गए हैं और लगभग हर ट्रॉफी जीती है.

1) कीरोन पोलार्ड- 15 ट्रॉफी

कीरोन पोलार्ड हाल ही में सबसे अधिक टी20 खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बने. उन्होंने टेलीविजन पर यह भी कहा कि वे ड्वेन ब्रावो से आगे निकल गये हैं क्योंकि ब्रावो के पास 14 खिताब हैं और पोलार्ड ने मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल 2020 में 15वीं जीत हासिल की. ​​किरोन पोलार्ड 2010 से मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं और इसलिए उन्होंने पांच बार पांच खिताब जीते हैं और उस फ्रैंचाइजी के साथ एक CLT20 जीता. इसके आलावा उन्होंने 2012 में टी20 विश्व कप जीता. तीन महीने की अवधि में, उन्होंने दो खिताब जीते – टीकेआर के साथ सीपीएल और एमआई के साथ आईपीएल जीता. उन्होंने बांग्लादेश प्रीमियर लीग और कैरिबियन घरेलू टी20 प्रतियोगिता जीती है. कुल मिलाकर, उन्होंने 15 टी20 खिताब जीते हैं और इस सूची में पहले स्थान पर हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments