Saturday, May 8, 2021
Homeक्रिकेटअंतरराष्ट्रीय करियर में सबसे ज्यादा बार स्टंप होने वाले टॉप 6 भारतीय...

अंतरराष्ट्रीय करियर में सबसे ज्यादा बार स्टंप होने वाले टॉप 6 भारतीय बल्लेबाज

क्रिकेट के खेल में किसी भी बल्लेबाज को स्टंप आउट करने के लिए गेंदबाजी का दिमाग काफी चतुर और विकेटकीपर की फुर्ती की सख्त जरुरत होती हैं. भारतीय क्रिकेटकीपर अपने करियर के दौरान बिजली की तरह स्टंपिंग के लिए जाने जाते रहे हैं. यहाँ तक कि उन्होंने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक बल्लेबाजों को स्टंप आउट करके पवेलियन भेजा हैं.

लेकिन आज इस लेख में हम अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक स्टंप आउट होने वाले टॉप 6 भारतीय बल्लेबाज के बारे में जानेगे.

6) रोहित शर्मा- 8 बार

भारत के हिटमैन रोहित शर्मा वर्तमान में दुनिया के सबसे विस्पोटक बल्लेबाज हैं. हालाँकि वह इस सूची में छठे स्थान पर हैं. रोहित अब तक अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 8 बार स्टंप आउट हुए हैं.

5) वीवीएस लक्ष्मण- 8 बार

वैरी वैरी स्पेशल लक्ष्मण इस सूची में पांचवे स्थान पर हैं. कलाई के जादूगर लक्ष्मण टेस्ट क्रिकेट में करीब एक दशक तक भारत के प्रमुख बल्लेबाज रहे हैं, हालाँकि टेस्ट की अपेक्षा उन्हें वनडे में उन्हें सफलता नहीं मिल पायी. लक्ष्मण अन्तराष्ट्रीय करियर में 8 बार स्टंप आउट हुए हैं.

4) अनिल कुंबले- 8 बार

अनिल कुंबले भारत के अब तक के सबसे महान स्पिनरों में से एक हैं. जंबो के नाम से मशहूर कुंबले ने टेस्ट में 619 विकेट के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. कुंबले राष्ट्रीय टीम के पूर्व कोच हैं और विभिन्न टीवी कार्यक्रमों के लिए एक कमेंट्रेटर और विश्लेषक के रूप में कार्य करते हैं. अपनी फिरकी से दुनियाभर के बल्लेबाजों को चकमा देने वाले कुंबले खुद भी अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 8 बार स्टंप आउट हुए हैं.

3) मोहमम्द अज़हरुद्दीन- 10 बार

भारत के पूर्व महान बल्लेबाज और कप्तान मोहमम्द अज़हरुद्दीन इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. अज़हर ने अपने अन्तराष्ट्रीय करियर के दौरान 99 टेस्ट और 334 वनडे खेले, जिस दौरान उन्होंने क्रमश: 6215 और 9378 रन बनायें हैं. अज़हर करियर के दौरान कुल 10 बार स्टंप आउट भी हुए.

2) सचिन तेंदुलकर- 12 बार

भारत के पूर्व दिग्गज अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे रन अधिक बनाने वाले और 100 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. हालाँकि वह इस सूची में भी दूसरे स्थान पर हैं. सचिन 200 टेस्ट मैचों के करियर में सिर्फ बार स्टंप हुए हैं हालाँकि पुरे अन्तराष्ट्रीय करियर में महान बल्लेबाज 12 बार स्टंप आउट होकर पवेलियन लौटे हैं.

1) सौरव गांगुली- 15 बार

भारत के पूर्व महान खब्बू बल्लेबाज सौरव गांगुली अन्तराष्ट्रीय करियर में सबसे अधिक स्टंप आउट होने वाले इंडियन बल्लेबाज हैं. गांगुली अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक 15 बार स्टंप आउट होकर पवेलियन लौटे हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments