लगातार तीसरी बार विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए विराट कोहली

0

प्रमुख क्रिकेट वेबसाइट विजडन एल्मनैक ने बुधवार को साल 2018 के लिए विराट कोहली को लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर घोषित किया. भारतीय कप्तान विराट कोहली को न्यूजीलैंड की टैमी ब्यूमोंट, इंग्लैंड के जोस बटलर, सैम करन और ऑस्ट्रेलिया के रोरी बर्न्स के साथ वर्ष के पांच विजडन क्रिकेटरों में से एक के रूप में चुना गया है।

इसके अलावा हम आपको यह भी बता दें कि विजडन साल 1889 से क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर की सूची में लगातार जारी हैं. जिसमें विजडन ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को लगातार तीसरी बार लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में चुना है।

विराट ने साल 2018 में तीनों प्रारूपों को मिलाकर 2735 रन बनाए. जिसमे उनका इंग्लैंड दौरा काफी सफल रहा था.

कोहली ने इंग्लैंड में 5 टेस्ट मैचों में 59.3 की औसत से 593 रन बनाए थे. उन्होंने पिछले साल के अंत तक 5 टेस्ट शतक जड़े थे. कोहली के अलावा ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन ने 10 बार और इंग्लैंड के जैक हॉब्स ने 8 बार ही उनके अधिक यह अवार्ड जीते हैं. जबकि विराट ने लगातार तीसरे साल यह अवार्ड अपने अपने नाम किया।

इस बीच, भारत की टी-20 कप्तान स्मृति मंधाना ने महिला लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब दिया गया. विमेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब जीतने वाली भारत की स्मृति मंधाना ने साल 2018 में वनडे और टी-20 में 669 और 662 रन बनाए थे. इसके अलावा वह महिला सुपर लीग में भी शानदार फॉर्म में थीं. जिसमे स्मृति ने 174.68 की शानदार स्ट्राइक रेट से 421 रन बनाए थे. जिस कारण उन्हें यह अवार्ड मिला।

इसके अलावा राशिद खान को पिछले साल का लीडिंग टी-20 क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर का खिताब मिला. अफगानिस्तान के इस स्पिनर ने आईपीएल 2018 में 21 अंक हासिल किए थे. राशिद ने पिछले साल अफगानिस्तान के लिए 8.68 की औसत से 22 विकेट लेकर टी-20 में अपनी उपयोगिता साबित की थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.