World Cup 2019, IND vs AUS : रोमांचक मैच में इंडिया ने आस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया धवन ने खेली तूफानी पारी

0

लंदन में आज टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का 14वां मुकाबला खेला गया. जिसे भारत ने 36 रनों से जीत लिया है.

भारत के 353 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 316 रन बनाकर आलआउट हो गई. इस जीत के साथ भारत की टीम अंकतालिका में तीसरे स्थान पर पहुँच गई है.

मैच का स्कोरकार्ड :-

टीम इंडिया ने आज टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 352/5 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. जिसमे भारत की तरफ से शिखर धवन ने अपने वनडे करियर का 17वां शतक जड़ा. धवन ने आज 117 रन की तूफानी पारी खेली.

 

उनके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 82 रन, रोहित ने 57 रन और अंत में हार्दिक पांड्या ने ताबड़तोड़ 48 रन बनाए. जिसकी बदौलत भारत 350 रन बनाने में सफल रहा. जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 353 रनों का लक्ष्य मिला.

 

इस लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 316 रन बनाकर आलआउट हो गई. जिसमे ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने आज 69 रनों की सर्वाधिक पारी खेली. उनके अलावा डेविड वार्नर ने 56 रन और एलेक्स कैरी ने 55 रनों की पारी खेली. लेकिन इसके बावजूद वो ऑस्ट्रेलिया को जीत नहीं दिला सकें. इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 36 रनों से गवा दिया.

भारत के लिए आज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार सबसे सफल गेंदबाज रहे. दोनों ने 3-3 विकेट अपने नाम किये. जबकि युजवेंद्र चहल ने भी 2 विकेट लिया.

इसे मिला मैन ऑफ द मैच

इस मैच में 117 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलने के लिए शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

टूटे कई रिकॉर्ड :-

1. वनडे में यह भारत की ऑस्ट्रेलिया पर 50वीं जीत है.

2. ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप करियर में पहली बार हुआ है कि ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप में कोई भी मैच चेस नहीं कर पाया. इस तरह उसका 19 मैचों से चला आ रहा जीत का सिलसिला टूट गया.

3. आज भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया. जबकि यह भारत का वर्ल्ड कप में ओवरआल चौथा सबसे बड़ा स्कोर है.

4. शिखर धवन ने आज आईसीसी टूर्नामेंट में अपना 6वां शतक जड़ा. आज उन्होंने 117 रन बनाए. यह वर्ल्डकप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया गया तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है.

अंकतालिका में उलटफेर

इस जीत के साथ भारत अंकतालिका में 4 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर आ गया है. इससे पहले भारत 7वें स्थान पर था. जबकि इस हार के साथ तीसरे से चौथे स्थान पर खिसक गया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.