WWE प्रो रेसलिंग के 5 नियम जो आपको किसी किताब में नही मिलेंगे

0

ये बात काफी समय पहले जगजाहिर हो चली थी कि प्रो रेसलिंग एक असली स्पोर्ट नहीं है। डब्लू डब्लू ई (WWE) और WWE के जैसी दूसरी कंपनियां मनोरंजन के मतलब से प्रतिसप्ताह नई-नई स्टोरीलाइंस सामने लेकर आती हैं जिससे फैंस का मनोरंजन हो सके।

WWE की ही बात कर लें तो ऐसे कई नियम हैं जो बड़े से बड़े सुपरस्टार को भी फॉलो करने होते हैं। लेकिन कुछ नियम ऐसे भी हैं जो ऑफिशियल तरीके से कहीं भी नहीं लिखे हैं बल्कि विंस मैकमैहन ने खुद ने बनाए हुए हैं।

WWE में ‘टाइटल शॉट’ का प्रयोग नहीं

WWE के ऐसे कई शब्द या लाइंस हैं जिनका सुपरस्टार्स ऑन-स्क्रीन इस्तेमाल नहीं कर सकते। इन्हीं में से “टाइटल शॉट” भी एक शब्द है जिसका रेसलर्स लाइव टीवी पर किसी भी तरीके से प्रयोग नहीं कर सकते।

मिक फोली ने एक बार ब्रॉन स्ट्रोमैन (Braun Strowman) से जुड़ी घटना साझा की थी, जब वो टाइटल शॉट की मांग कर रहे थे। मिक ने चौंकते हुए सवाल पूछा कि टाइटल शॉट को टाइटल शॉट ही तो कहा जाएगा, इसके जवाब में विंस ने कहा था कहा कि ‘टाइटल शॉट’ नहीं ‘टाइटल मैच’ का प्रयोग करना होता है।

रेफरी को अटैक को सैल करना होता है

ऐसे कई तरीके के मैच होते हैं जिनमें सुपरस्टार्स को चोट लगने की संभावना बहुत अधिक होती है। लेकिन बहुत बार ऐसी भी घटनाएं देखी जाती रही हैं जब किसी मैच में गलती से या जानबूझकर रेफरी पर अटैक किया गया हो।

इनमें ट्रिपल एच और अर्ल हेब्नर के बीच झड़प को आज भी WWE के सबसे यादगार मोमेंट्स में जगह दी जाती है। विंस के नियम के मुताबिक रेफरी को अपने ऊपर अटैक को जितना हो सके उतने अच्छे तरीके से सैल करना होता है।

WWE Rules

WWE में जब भी लाइव टीवी पर खाना नजर आए, तो फूड फाइट जरूर होती है

WWE एक स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट कंपनी है, इसलिए ये जरूरी नहीं कि फैंस को हर हफ्ते प्रोमो और मैच ही देखने को मिलते रहें। जब भी रिंगसाइड या बैकस्टेज खाना रखा होता है तो समझ लीजिएगा कि उस शो में फूड फाइट देखने को मिलने वाली है।

इसका हालिया उदाहरण लाना और बॉबी लैश्ले का शादी वाला सैगमेंट रहा था जिसमें लिव मॉर्गन ने लाना का चेहरा केक में दे मारा था।

WWE बॉस विंस को छींकने से नफरत है

ऐसा कई बार हुआ है जब विंस के करीबियों ने अपने साथ अजीब तरह की घटनाओं का जिक्र किया हो। आर्न एंडरसन बता चुके हैं कि विंस को छींकने, खांसने या पसीने आने से काफी नफरत है क्योंकि वो इसे कमजोरी का प्रतीक मानते हैं।

क्रिस जैरिको ने भी अपनी किताब में इस अजीब से नियम का जिक्र किया था कि विंस को कंपनी में किसी का भी छींकना पसंद नहीं है।

WWE Rules

WWE चेयरमैन खुद हर प्लान को मंजूरी देते हैं

WWE दुनिया की सबसे बड़ी रेसलिंग कंपनी है और हर डिपार्टमेंट में काफी संख्या में लोग काम करते हैं। लेकिन ये भी सच है कि WWE में कोई काम तब तक पूरा नहीं होता जब तक उसे विंस की मंजूरी नहीं मिल जाती।

विंस आज तक WWE क्रिएटिव टीम द्वारा लिए गए फैसलों को बहुत बार बदल चुके हैं और कई बार ऐसा भी हुआ है कि उन्होंने शो से चंद मिनट पहले ही चीजों में बदलाव किया हो। विंस ने रेसलमेनिया 31 में आखिरी मोमेंट पर फैसला बदल कर सैथ रॉलिंस को कैश-इन के लिए बाहर भेजा था।बैकलैश में भी विंस ने असुका की जीत का फैसला बदलते हुए मैच को डबल-काउंट आउट के जरिए फिनिश के आदेश दिए थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.